साइबर हमला -जब लोग सोमवार को काम पर लौट आएंगे तो यह संख्या बढ़ेगी- Europol

A hooded man holds a laptop computer as blue screen with an exclamation mark is projected on him in this illustration picture taken on May 13, 2017. REUTERS/Kacper Pempel/Illustration

शुक्रवार को साइबर हमले ने कम से कम 150 देशों में 200,000 पीड़ितों पर हमला किया, जो यूरोपीय संघ की पुलिस एजेंसी के प्रमुख ने रविवार को कहा था। उन्होंने कहा कि जब लोग सोमवार को काम पर लौट आएंगे तो यह संख्या बढ़ेगी।

यूरोपॉल के निदेशक रॉब वेनराइट ने आईटीवी के पेस्टन को रविवार के कार्यक्रम में बताया कि हमले के बारे में क्या अनोखा था, कि यह एक कृमि की कार्यक्षमता के साथ संयोजन में इस्तेमाल किया गया था, ताकि संक्रमण फैलाए जा सके।


 नवीनतम संख्या 200 से अधिक पीड़ितों के कम से कम 150 देशों में है, और उन पीड़ितों में से कई बड़े निगमों सहित व्यवसाय होंगे,” उन्होंने कहा।

“फिलहाल, हम एक बढ़ते खतरे का सामना कर रहे हैं। संख्याएं बढ़ रही हैं, मैं चिंतित हूं कि संख्याएं कैसे बढ़ती रहेंगी जब लोग काम पर जाते हैं और सोमवार की सुबह उनकी मशीनों को चालू करते हैं।”

उन्होंने कहा कि  एजेंसियों को अब तक नहीं पता था कि हमले के पीछे कौन था, लेकिन “सामान्य रूप से यह आपराधिक दिमाग है और ये स्पष्ट कारणों के लिए हमारा पहला काम सिद्धांत है”।

उन्होंने कहा, “बशर्ते ऐसे राशियों की मांग की जा रही है, जो इस मामले में अपेक्षाकृत छोटी मात्रा में हैं – यदि आप तीन दिनों के भीतर भुगतान नहीं करते हैं तो $ 300 से 600 डॉलर तक बढ़ रहे हैं।”

उल्लेखनीय रूप से कुछ भुगतान अब तक हमने देखा है कि हम इस पर नज़र रखते हैं, इसलिए ज्यादातर लोग इसका भुगतान नहीं कर रहे हैं, इसलिए अभी तक आपराधिक संगठनों द्वारा बहुत पैसा नहीं बनाया गया है।”

read more- Reuters

Be the first to comment

Leave a Reply