जानवरों की हमदर्द गरीब मसीहा,रजनी बहिन जी.

रिपोर्ट -अरुण सिंह चंदेल,वरिष्ठ पत्रकार (एडिटर इन चीफ-फोर्थ इंडिया न्यूज़ )

उत्तर प्रदेश कानपुर,28 अगस्त 2022 ,प्रत्येक जानवर हमारे प्रकृति का अनमोल और उपयोगी हिस्सा होते है।यह बात सभी जानते है कि जानवरों का हमारे जीवन में बहुत ही ज्यादा महत्व है। वैसे इंसानों का सबसे भरोसेमंद जानवर कुत्ता होता है। सम्पूर्ण विश्व में कुत्ता एकमात्र ऐसा पालतू जानवर है जिसे सर्वाधिक पाला जाता हैं।

आपको मालूम होना चाहिए कि कुत्ता भेड़ियों की एक प्रजाति हैं। कुत्ते इंसानों की फीलिंग्स को समझ सकते हैं,क्या इंसान कुत्तो की फीलिंग अर्थात मनोभाव समझते है।शायद नहीं ? कुत्ते किसी व्यक्ति के चेहरे से पता लगा सकते हैं कि यह व्यक्ति दुखी हैं कि नहीं। पर बुद्धिमान प्राणी इंसान कुत्ते के चेहरे को देख कर उसका दुःख जान सकता है ,शायद नहीं।

आइये आपको मिलवाते है ऐसी शख्शियत से जो कुत्ते के हाव भाव को पहचानती है व उसका दुःख जानती है। यह तो जग जाहिर है कि पालतू घरेलू कुत्ते के मालिक अपने कुत्ते पर जान छिड़कते है,वही सड़क के आवारा कुत्तो को कौन पूछता है। हां,है एक पूछने वाली महिला उसका नाम है “रजनी कटियार बहन जी”, जिनके पिता का नाम बीरेंदर सिंह कटियार है, रजनी के अनुसार बात चार माह पहले की है, जब कानपुर के शास्त्री नगर,बड़ा सेंट्रल पार्क के पास एक सड़क का कुत्ता रोड(सड़क) पार कर रहा था,उसे एक गाड़ी ने बेरहमी से कुचल दिया,जिससे उसकी पिछली दोनों टाँगे कुचल गयी सड़क पर कराहता हुआ यह पड़ा था। इस कुत्ते को तब से आज तक यह रोज मलहम पट्टी करती है ,खाने के लिए दूध- रोटी आपने पास से देती हे ,खुद गरीब है, साथ ही अपने दो बच्चो को भी पाल रही है आपके पति भी इस मदद कर देते है।साथ ही एक बेटी भी तब से इनके साथ उस कुत्ते की मदद के लिए तात्पर्य रहती है।

रजनी बहन ने बताया की वह इसके अलावा अन्य जानवरो की भी इसी तरह सेवा करती है। उन्हें इस बात का अफ़सोस हे कि देश में बड़ी-बड़ी संस्थाए है, कोई एक भी मदद के लिए कभी नहीं दिखती। मेनका गांधी का नाम सुना है लेकिन सिर्फ नाम ही है, नहीं दिखता है, कोई मदद करेंगी। रजनी का कहना है अगर इसे कोई जानवरो की संस्था बचा लेती तो मेरी जरूरत नहीं थी। पर ईश्वर को मेरे द्धारा सेवा करवानी थी। रजनी का कहना है कि यह कुत्ता बस अपने पैरो पर खड़ा होकर चलने लगे, अगर कोई संस्था इसका इलाज कराकर इसे चलवा दे, तो इनके दिल सुकून मोलेगा। यह शास्त्री नगर,बड़ा सेंट्रल पार्क के सामने ही रहती है।

Be the first to comment

Leave a Reply