जानें, कोच्चि मेट्रो में होंगी क्या खास सुविधाएं, ​ 10 रुपये होगा न्यूनतम किराया

केरल के कोच्चि में 17 जून से मेट्रो रेल की सुविधा शुरू हो रही है। शहर के लोग यात्रा के इस नए अनुभव के लिए लंबे समय से दिन गिन रहे हैं। केरल के लोगों को यह मेट्रो नया अनुभव देगी। यह मेट्रो अन्य शहरों की मेट्रो की तुलना में कई मायनों में अलग होगी। जानें, कैसे…

मजदूरों का किया सम्मान

​मजदूरों का किया सम्मान

कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड के अधिकारियों ने उन सैकड़ों मजदूरों का सम्मान किया है, जिन्होंने दिन-रात एक करके इसे तैयार करने का काम किया।

​ सभी स्टेशनों पर इमर्जेंसी मेडिकल केयर

​ सभी स्टेशनों पर इमर्जेंसी मेडिकल केयर

कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड ने मेडिकल पार्टनर के तौर पर मेडिकल ट्रस्ट हॉस्पिटल से तीन साल का करार किया है। अग्रीमेंट के मुताबिक मेट्रो की ओर से मेडिकल डेस्क स्थापित करने के लिए जगह मुहैया कराई जाएगी। अस्पताल की ओर से सभी स्टेशनों पर आपातकालीन मेडिकल केयर सुविधा दी जाएगी। मेडिकल ट्रस्ट की ओर से हर 5 किलोमीटर की दूरी पर आईसीयू एंबुलेंस की तैनाती की जाएगी।

 ‘वॉटर मेट्रो’ की सुविधा के लिए रहें तैयार

​ 'वॉटर मेट्रो' की सुविधा के लिए रहें तैयार

कोच्चि देश का पहला ऐसा शहर होगा, जहां वॉटर कनेक्टिविटी को मेट्रो की फीडर सर्विस के तौर पर विकसित किया जाएगा। इस प्रॉजेक्ट के लिए नई नावों को उतारा जाएगा। इनमें भी सफर का मेट्रो जैसा ही अनुभव मिलेगा और इन्हें ‘वॉटर मेट्रो’ कहा जाएगा। यही नहीं मुख्य बोट स्टेशनों पर वाई-फाई की भी सुविधा दी जाएगी।

 इन्हें मिलेगा फ्री राइड का मौका

​  इन्हें मिलेगा फ्री राइड का मौका

शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन करने के बाद मेट्रो अथॉरिटी रविवार को विकलांग बच्चों और ओल्ड ऐज होम में रहने वाले बुजुर्गों को फ्री राइड की सुविधा देने की तैयारी में है।
​ सोलर पावर

​  सोलर पावर

कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड के सभी स्टेशन सोलर पावर से युक्त होंगे। इसके लिए मट्टम यार्ड के नजदीक जमीन का आवंटन किया गया है।

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

​ 10 रुपये होगा न्यूनतम किराया

​ 10 रुपये होगा न्यूनतम किराया

कोच्चि के अलुवा से पेत्ताह तक के रूट पर चलने वाली मेट्रो का न्यूनतम किराया 10 रुपये और अधिकतम 60 रुपये होगा। शहर के लोगों का मानना है कि मेट्रो का सफर अपेक्षाकृत सस्ता होगा और समय की भी बचत होगी। इस मेट्रो में सिर्फ तीन कोच ही होंगे।
read more- ET

Be the first to comment

Leave a Reply