जापान के पीएम शिंजो आबे आज भारत दौरे पर, पीएम मोदी के साथ सिदी सैयद मस्जिद भी जाएंगे

अहमदाबाद: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे बुधवार को भारत दौरे पर पहुंच रहे हैं. इस दौरान वह गुजरात के अहमदाबाद भी जाएंगे. अपने दो दिवसीय दौरे पर आज शिंजो यहां की मशहूर सिदी सैयद मस्जिद जाएंगे. उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वहां मौजूद होंगे. आबे सालाना भारत-जापान शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आज यहां पहुंच रहे हैं. यह बैठक प्रधानमंत्री के गृह राज्य गुजरात की राजधानी गांधीनगर में होगी.

ये हैं कार्यक्रम
प्रधानमंत्री आबे और मैं 13 तथा 14 सितंबर को कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे, इन कार्यक्रमों का मकसद भारत..जापान संबंधों को और आगे बढ़ाना है. उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि दोनों नेता अहमदाबाद और मुंबई के बीच भारत की पहली हाई..स्पीड ट्रेन परियोजना की शुरुआत के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस ट्रेन से दोनों शहरों के बीच यात्रा में लगने वाले समय में खासी कमी आएगी. हाई-स्पीड ट्रेन के मामले में जापान एक अग्रणी देश है और उसकी शिंकानसेन बुलेट ट्रेन दुनिया की सबसे तेज ट्रेनों में से है.

साबरमती आश्रम भी जाएंगे
आबे के लिए शाम अहमदाबाद में एक स्वागत समारोह आयोजित किया जाएगा, जिसमें विभिन्न प्रस्तुतियों के जरिए भारत की सांस्कृतिक विविधताओं को प्रदर्शित किया जाएगा. दोनों प्रधानमंत्री साबरमती आश्रम जाएंगे. इस आश्रम की स्थापना महात्मा गांधी ने साबरमती नदी के किनारे की थी. इसके बाद दोनों अहमदाबाद की 16वीं शताब्दी में बनी प्रसिद्ध मस्जिद सिदी सैयद की जाली भी जाएंगे. दोनों नेता महात्मा मंदिर में बनी दांडी कुटीर भी जाएंगे जो महात्मा गांधी को समर्पित संग्रहालय है. इस मस्जिद की खास बात है कि शाम के वक्त जब ढलते सूरज की किरणें मस्जिद की जाली से निकलती हैं, तो वह नजारा अद्भुत होता है. पीएम मोदी खुद इस मस्जिद के बारे में शिंजो को बताएंगे.

सिदी सैयद की जाली मुगलकाल के दौरान बनी आखिरी मस्जिद
इस मस्जिद को 1573 में बनवाया गया था और यह अहमदाबाद में मुगल काल के दौरान बनी मस्जिद है. मस्जिद के पश्चिमी ओर की खिड़की पर पत्‍थर पर बनी जाली का काम पाया जाता है, जो पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. बाहर परिसर में पत्‍थर से ही नक्‍काशी और खुदाई करके एक पेड़ का चित्रांकन किया गया है जो उस काल की शिल्‍प कौशल की विशिष्‍टता को दर्शाता है. यह शहर के व्‍यस्‍ततम इलाके में स्थित है.

पीएम मोदी ने किया ट्वीट
पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि वह प्रधानमंत्री शिंजो आबे का स्वागत करने को उत्सुक हैं. उन्होंने कहा कि वह गुजरात में उनकी अगवानी करेंगे. यह दोनों की चौथी सालाना बैठक होगी. प्रधानमंत्री मोदी ने अंग्रेजी के अलावा जापानी भाषा में भी ट्वीट किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत जापान के साथ अपने संबंधों को काफी महत्व देता है तथा हम विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय रिश्तों को और आगे बढ़ाने के लिए आशान्वित हैं. ‘‘नरेंद्रमोदी डाट इन’’ पर एक बयान में कहा गया है कि दोनों नेता ‘‘विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी’’ के ढांचे में भारत और जापान के बीच बहुआयामी सहयोग में हालिया प्रगति की समीक्षा करेंगे.

Read More at-