जीप रेनिगेड: मारुति सुजुकी विटारा ब्रेत्जा, फोर्ड इकोस्पोर्ट को टक्कर देगी यह SUV?

भारत में हाल ही जीप कम्पस एसयूवी को लॉन्च करने के बाद एसयूवी मेकर कंपनी जीप जल्द ही भारत में अपना चौथा मॉडल ‘रेनिगेड’ लॉन्च करने को तैयार है। लॉन्चिंग से पहले जानिए कि आखिर इस एसयूवी में क्या है खास…

2018 आॅटो एक्सपो में शोकेस

2018 आॅटो एक्सपो में शोकेस

अगर जीप फरवरी में भारत में आयोजित होने वाले 2018 आॅटो एक्सपो में हिस्सा लेता है तो इस एसयूवी रेनिगेड को इसी इवेंट में शोकेस किया जा सकता है। अनवीलिंग से पहले इस कार को भारत में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। इसकी स्पाय तस्वीरें इंटरनेट पर इन दिनों वायरल हो रही हैं।

स्पाय तस्वीरों में एसयूवी का इंटीरियर और एक्सटीरियर

स्पाय तस्वीरों में एसयूवी का इंटीरियर और एक्सटीरियर

स्पाय तस्वीरों में इस एसयूवी का इंटीरियर और एक्सटीरियर डिजाइन साफतौर पर देखा जा सकता है। इस एसयूवी में राउंड हैलोजन हेडलैम्प्स दिए गए हैं। इसके साथ ही इसमें सिग्नेचर फ्रंट ग्रिल दिया गया है।

कैबिन: काले रंग का डैशबोर्ड और सिल्वर कलर इंसर्ट

कैबिन: काले रंग का डैशबोर्ड और सिल्वर कलर इंसर्ट

इंटीरियर की बात करें तो Jeep Renegade का कैबिन काले रंग के डैशबोर्ड और इसमें सिल्वर कलर इंसर्ट के साथ आया है। इसमें डुअल टोन सीट कॉम्बिनेशन और इसी मैचिंग के डोर ट्रिम्स हैं। दरवाजों के हैंडल सिल्वर कलर के हैं। इस मॉडल के हायर मॉडल में लेदर सीट्स भी हो सकती हैं।

फ्रंट फॉग लैम्प्स और बॉडी कलर्ड बम्पर्स

फ्रंट फॉग लैम्प्स और बॉडी कलर्ड बम्पर्स
इस एसयूवी में फ्रंट फॉग लैम्प्स और बॉडी कलर्ड बम्पर्स दिए गए हैं, जो कि एयर इनटेक्स से लैस हैं। ऐसी उम्मीद भी की जा रही है कि जीप रेनिगेड में कंपनी डेटाइम रनिंग लैम्प्स भी दे सकती है। हालांकि, स्पाइड तस्वीरों में ये विजिबल नहीं है।
इन्फोटेनमेंट को डैशबोर्ड के सेंटर में माउंट किया

इन्फोटेनमेंट को डैशबोर्ड के सेंटर में माउंट किया

इन्फोटेनमेंट को डैशबोर्ड के सेंटर में माउंट किया गया है। इसमें आॅटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल है। स्टीयरिंग वील लेदर से कवर्ड है। जीप रेनेगेड में ड्राइवर असिस्ट, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स और कई यूटिलिटी स्पेसेज दिए गए हैं। इन जगहों में आप अपनी जरूरत के सामानों को रख सकते हैं।
इंजन

इंजन

हालांकि, जीप रेनिगेड के इंजन के बारे में कुछ पता फिलहाल नहीं चल सका है। लेकिन ऐसी उम्मीद की जानी चाहिए कि कंपनी इस एसयूवी कार में फाएट का 1.6 लीटर मल्टीजेट डीज़ल इंजन या फिर 2.0 लीटर डीजल यूनिट दे सकता है। इसे ही जीप कम्पस में लगाया गया है। इंजनों को मैनुअल और आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन सिस्टम, दोनों से लैस किया जा सकता है।
जीप रेनिगेड में 4 आॅल वील ड्राइव सिस्टम

जीप रेनिगेड में 4 आॅल वील ड्राइव सिस्टम

जीप रेनिगेड में 4 आॅल वील ड्राइव सिस्टम भी दिया जा सकता है। हालांकि, इंटरनैशनल मार्केट में इस एयूवी को 4 ट्रिम्स, स्पोर्ट, लैटिट्यूड, अल्टीट्यूड और ट्रेलहॉक में बेचा जाता है।
ट्रेलहॉक वर्जन

ट्रेलहॉक वर्जन

इन वैरिअंट्स में 1.4 litre MultiAir टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है। यह 160 हॉर्सपावर जेनरेट करने में सक्षम है। जबकि ट्रेलहॉक वर्जन में 2.4 litre नैचरली एस्पाइरेटेड मल्टीएयर पेट्रोल यूनिट लगी है।
जीप रेनिगेड कंपनी का एंट्री लेवल मॉडल

जीप रेनिगेड कंपनी का एंट्री लेवल मॉडल

जीप रेनिगेड कंपनी का एंट्री लेवल मॉडल होगा और इसकी एक्स शोरूम कीमत भारत में 10 लाख रुपये से कम होने की उम्मीद है। भारत में इसका मुकाबला मुख्य रूप से मारुति सुजुकी विटारा ब्रेत्जा और फोर्ड इकोस्पोर्ट सरीखी कारों से होगा। जीप इंडिया को मुख्य रूप से प्रीमियम एसयूवी कारों के लिए जाना जाता है। रेनिगेड की लॉन्चिंग के साथ यह मास मार्केट में भी दस्तक देगी।
Read More- NBT