झमाझम बारिश से अचानक बदला मौसम, प्री मानसून की दस्तक

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में प्री-मानसून ने दस्तक दे दी है। आज सुबह बारिश से अचानक मौसम बदला-बदला सा नजर आया। खबर लिखे जाने तक मौसम सुहावना बना हुआ है।  हालांकि बीते दिन मौसम विभाग की भविष्यवाणी को देखते हुए लोग बारिश का इंतजार करते रहे लेकिन दिल्ली के रिज केन्द्र पर बूंदाबांदी को छोड़ दें तो बाकी जगह बादल रात साढ़े आठ बजे तक बिना बरसे गुजर गए। दिन में पसीना भी खूब निकला।
लेकिन जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम यूपी में बादल गरजे और बिजली भी चमकी। मौसम विभाग से बारिश की भविष्यवाणी की थी। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों ने बुधवार से लगातर पांच दिन बारिश की भविष्यवाणी की है, जिसमें 29-30 जून को कुछ जगह भारी बारिश की चेतावनी भी शामिल है। इतना ही नहीं ये भी दिखाया गया है कि एनसीआर समेत पूरे उत्तर पश्चिम भारत में 75-100 फीसदी केंद्र पर बारिश होगी।

मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और पश्चिम यूपी में मंगलवार को कहीं-कहीं बारिश हुई। हालांकि अधिकतम तापमान उत्तराखंड, यूपी और दिल्ली में सामान्य से ऊपर ही रहा।

न्यूनतम तापमान भी पूरे उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से ऊपर दर्ज किया गया। दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री ऊपर 39.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30.5 डिग्री दर्ज किया गया। हवा में नमी की मात्रा 50-75 फीसदी के बीच रही। अधिकतम तापमान पालम केन्द्र पर सबसे अधिक 41.4 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम वैज्ञानिकों ने बुधवार शाम या रात से हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। बारिश से तापमान में गिरावट आएगी। अधिकतम तापमान 36 डिग्री व न्यूनतम 30 डिग्री की संभावना जताई है।

read more- AU