टोक्यो ओलिंपिक में नौवें दिन ,हॉकी व मुक्केबाजी ने उम्मीद बंधी,

टोक्यो ओलिंपिक,31 07 2021,जमैका कीइलेन थॉम्पसन-हेरा (Elaine Thompson-Herah) ने नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए अपना दूसरा लगातार महिलाओं की 100 मीटर फर्राटा दौड़ में फ्लोरेंस ग्रिफिथ जॉयनर की 33 साल पुराने ओलंपिक रिकॉर्ड को तोड़ते हुए शनिवार को लगातार दूसरी बार गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इस धमाकेदार फाइनल में यह खास बात है कि मात्र 10.61 सेकंड के समय में जमैका की धावक ने ओलंपिक खेल टोक्यो 2020 का महिला 100 मीटर स्वर्ण पदक जीत लिया।
डिस्कस थ्रो में नौवें दिन देश को कुछ उम्मीदें लगी जब महिलाओं की स्पर्धा में कमलप्रीत कौर ने 64 मीटर के स्कोर के साथ फाइनल में प्रवेश कर लिया है। वह ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर रहीं। इसके अलावा हॉकी में भी महिला टीम ने ग्रुप का आखिरी मुकाबला अपने नाम किया और दक्षिण अफ्रीका को 4-3 से हराया।

अभी भी मेडल टैली में चीन टॉप पर बना हुआ है. पदकों की कुल संख्या के मामले में अमेरिका चीन से आगे है लेकिन गोल्ड मेडल चीन के पास ज्यादा है, चीन शीर्ष स्थान पर है..भारत की महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) को चल रहे टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के सेमीफाइनल मुकाबले में हार गई हैं.उन्हें चीनी ताइपे की ताई जू यिंग (Tai Tzu-Ying) के हाथों 0-2 से हार का सामना करना पड़ा है.टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) मुक्केबाजी में मेडल पक्का कर चुकी लवलीना भारत की लाज बचायेगी। हॉकी में आज हमारी टीम ने जीत दर्ज की है और क्वॉर्टर फाइनल की उम्मीदें बढ़ गई हैं. टीम में सबसे शानदारी खेल वंदना कटारिया का रहा, जिन्होंने हैट्रिक मारकर अपनी टीम को जीत की ओर बढ़ाया. पूल-A महिला हॉकी मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 4-3 से हराया, क्वार्टरफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से होगी भिड़ंत,शानदार फॉर्म में खेल रही Vandana Katariya के लिए ऐतिहासिक दिन साबित हुआ, उन्होंने मैच के 49वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर अपना तीसरा गोल करते हुए टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बढ़त दिला दी और स्कोर 4-3 कर दिया।अब तक 4वें, 17वें और 49वें मिनट में तीन गोल करते हुए Vandana Kataria ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया, वे ओलंपिक मुकाबले में हैट्रिक लगाने वाली पहली भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी बन गई हैं।
इसके बाद मैच में कोई गोल नहीं हुआ और भारत ने जीत के साथ पूल A की समाप्ति की। इस जीत के बाद भारतीय टीम क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई है। अब 2 अगस्त को भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा।

मेजबान जापान भी अमेरिका से आगे हैं और दूसरे पायदान पर है. भारत की रैंकिंग लगातार नीचे की ओर खिसकती जा रही है, पदक तालिका में भारत 57वें नंबर पर है,57वें नंबर पर कुल 6 देश हैं. @फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply