तीजन बाई ने गोल’ कार्यक्रम के मेंटर्स और मेंटीज भाग लिया,

नयी दिल्ली ,10 अक्टूबर 2021,पद्मश्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित डॉ. तीजन बाई ने गोल कार्यक्रम पर प्रेरणा मास्टरक्लास के हिस्से के रूप में 9 अक्टूबर, 2021 को इस कार्यक्रम के मेंटर्स और मेंटीज को संबोधित किया। इन प्रसिद्ध पांडवानी लोक गायिका ने अपने बचपन की कहानियों, बड़े होने और भारत के सबसे प्रसिद्ध लोक कलाकारों में से एक बनने के अपने संघर्षों के बारे में बात की। डॉ. तीजन बाई ने महिला सशक्तिकरण पर भी विस्तार से बात की और लैंगिक भूमिकाओं को धता बताने के अपने बचपन के अनुभव को साझा किया। गोल कार्यक्रम के मेंटर्स को अपना मार्गदर्शन प्रदान किया।

तीजन बाई ने जीवन में सफलता के लिए प्रतिबद्ध रहने के लिए अपने लक्ष्यों और रुचियों के प्रति समर्पित रहने के महत्व पर भी जोर दिया। उन्होंने प्राइमस पार्टनर्स के प्रबंध निदेशक श्री समीर जैन के साथ बातचीत में कहा, “लोग जो कहते हैं, उससे विचलित न हों। जो आप करते हैं और जो आपको पसंद है, उसके लिए प्रतिबद्ध रहें।” गोल कार्यक्रम के तहत पाक्षिक प्रेरणा मास्टरक्लास का आयोजन किया जाता है जिसके माध्यम से प्रेरक व्यक्तित्व वाले लोग इस मंच पर आते हैं और अपने प्रेरक अनुभवों को इस कार्यक्रम के तहत मेंटर्स और मेंटीज को बहुत कुछ सीखने-समझने का मौका प्रदान करते हैं।

जनजातीय कार्य मंत्रालय और फेसबुक इंडिया द्वारा ‘गोइंग ऑनलाइन एज़ लीडर्स’ (जीओएएल) कार्यक्रम का उद्देश्य आदिवासी युवाओं को उनके पेशेवर-आर्थिक उत्थान को कौशल विकास के जरिए गति देना है। साथ ही डिजिटल उपस्थिति दर्ज कराने पर भी इस कार्यक्रम का खास ध्यान है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य अगले पांच वर्षों में 5,000 आदिवासी युवाओं को कौशल प्रदान करना और उन्हें सशक्त बनाना है ताकि वे व्यवसाय करने के नए तरीके सीखने, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से जुड़ने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म को बतौर एक टूल उसकी पूरी क्षमता के साथ उपयोग कर सकें। यह आदिवासी युवाओं को डिजिटल मोड के माध्यम से परामर्श प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और आदिवासी युवाओं की छिपी प्रतिभा का पता लगाने के एक माध्यम के रूप में तैयार किया गया है। यह उनके व्यक्तिगत विकास में मदद करेगा और साथ ही उनके समाज के सर्वांगीण उत्थान में योगदान देगा।

कार्यक्रम के हिस्से के रूप में मुख्य कक्षाओं के अलावा, पाक्षिक विशेषज्ञ सत्र आयोजित किए जाते हैं जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित नेताओं और विशेषज्ञों को इस कार्यक्रम के मेंटीज के साथ बातचीत करने और व्यक्तिगत और व्यावसायिक अनुभवों के माध्यम से उनके विकास का मार्गदर्शन करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। पिछले 2 महीनों में भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया द्वारा इसी तरह के प्रेरणा सत्र लिए गए हैं।

फ्रंटियर मार्केट्स की संस्थापक और सीईओ अजैता शाह उद्यमिता विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। शिक्षक दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के उपसचिव लक्ष्मण सिंह मरकाम ने सत्र का संचालन किया। गोल कार्यक्रम ने 18 सितंबर, 2021 को अनुराग जैन, सह-संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी, कार देखो के साथ एक कॉर्पोरेट मास्टरक्लास का भी आयोजन किया।
@फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply