दशहरा के शुभ अवसर बधाई व शुभकामनाये दी गयी,बारिश ने फीका किया दशहरा,

नयी दिल्ली,05 अक्टूबर 2022,दशहरा असत्य पर सत्य के विजय का पर्व है आज 5 अक्टूबर को पूरे देश में विजयादशमी धूमधाम से मनाया जा रहा है। दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दशहरा के शुभ अवसर पर सन्देश दिया कि बुराई पर अच्छाई की और असत्य पर सत्य की जीत के प्रतीक ‘विजय दशमी’ महापर्व की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएँ।जल्द ही देश के लोग ग़रीबी, बेरोज़गारी, महंगाई और अशिक्षा रूपी रावण का अंत कर देश को आगे बढ़ाएँगे और भारत को दुनिया का नम्बर-1 देश बनाएँगे।

फोर्थ इंडिया न्यूज़ परिवार की तरफ से विजयादशमी( दशहरा) की हार्दिक शुभकामनाएं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विजयादशमी के अवसर पर सभी को शुभकामनाएं दी हैं। मोदी ने कामना की कि यह शुभ अवसर सभी के जीवन में साहस, संयम और सकारात्मक ऊर्जा लाए। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया; “सभी देशवासियों को विजय के प्रतीक-पर्व विजयादशमी की बहुत-बहुत बधाई। मेरी कामना है कि यह पावन अवसर हर किसी के जीवन में साहस, संयम और सकारात्मक ऊर्जा लेकर आए।”

दशहरा के पूर्व आप पार्टी ने स्टूडेंट्स को मोटिवेट करने और पॉजिटिव सोच जगाने के लिए दिल्ली सरकार ने एक बार फिर जरूरी फैसला लिया। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में स्टूडेंट्स के बर्थडे अब हैप्पीनेस करिकुम के तहत मनाया जाएगा, शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छात्रों के जन्मदिन मनाने से संबंधित सर्कुलर जारी किया है।

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में लगातार बारिश होने के कारण मैदानों में रावण के पुतले पानी की वजह से भींग गए और अब उन्हें जलाना कठिन कार्य बन गया। रात में कैसे पुतला दहन होगा,आयोजक जुगाड़ लगाने में लगे हुए है। जिन क्षेत्रों में अधिक वर्षा हुई वो है-उन्नाव,कानपुर,अकबरपुर,लखनऊ और वाराणसी आदि।

उधर वाराणसी में भी बुधवार 05 अक्टूबर, दशहरा में शाम को अनेक जगह  रावण, कुम्भकर्ण और मेघनाथ का पुतला दहन होना है लेकिन बारिश की वजह से वह भी भींग कर टेड़ा हुआ,कई जगह खराब हुए,ठीक करने का प्रयास जारी है। समाचार लिखे जाने तक एक क्षेत्र में उसे ठीक कराने के लिए क्रेन मंगाई गई और दोपहर तक उसे ठीक करा लिया गया है।

कुछ ऐसा ही हाल कानपुर में रहा तेज बारिश की वजह से शहर भर में अनेक जगह लगाए गए करीब दो सैकड़ा रावण के पुतले पानी की वजह से भींग गए । रामलीला ग्राउंड परेड में भी लगा रावण का पुतला भी अनेक जगह से टूट गया है।उसे ठीक करने की आयोजक भरसक कोशिश कर रहे है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी है कि अगले 24 घंटे तक बारिश जारी रहने की उम्मीद है ।

@ अरुण सिंह चंदेल,वरिष्ठ पत्रकार .

Be the first to comment

Leave a Reply