दिल्ली मेट्रो में अब स्मार्टवॉच से कर पाएंगे पेमेंट

पेटीएम से कार्ड रिचार्ज की सुविधा के बाद अब दिल्ली मेट्रो यात्रियों के लिए डीएमआरसी एक बेहद ही खास सुविधा लेकर आई है। जिसमें यात्री को टोकन खरीदने के लिए लंबी कतारों में लगने की आवश्यकता नहीं होगी। ​अब यूजर्स अपने हाथ में बंधी स्मार्टवॉच से ही भुगतान कर दिल्ली ​मेट्रो में यात्रा कर सकते हैं। दिल्ली मेट्रो ने इसके लिए ऑस्ट्रियन कंपनी LAKS की बनाई गई घड़ियों को पेमेंट गेट पर उपयोग के लिए अनुमति दे दी है।

दिल्ली मेट्रो में पेमेंट के लिस पेश की गई स्मार्टवॉच का नाम Watch2Pay है। इसमें दिल्ली मेट्रो का एक सिम कार्ड लगा जो कि भुगतान में मदद करेगा। इस आधारित स्मार्टवॉच को यूजर्स साधारण मेट्रो कार्ड की तरह कस्टमर काउंटर से या किसी भी रिचार्ज प्वाइंट से रिचार्ज कर सकते हैं। गौरतलब है कि इससे पहले साल 2015 में हैदराबाद मेट्रो ने ऑस्ट्रियन कंपनी LAKS से स्मार्टवॉच भुगतान के लिए समझौता किया था।

 

डीएमआरसी ने एक बयान में कहा है कि, ‘Watch2Pay’ नाम की यह स्मार्टवॉच एक इ-कॉमर्स साइट पर उपलब्ध होगी। इस स्मार्टवॉच से लोग दिल्ली मेट्रो नेटवर्क से आसान और ज्यादा आरामदायक तरीके जुड़ सकेंगे। यात्रियों को सिर्फ इस स्मार्टवॉच को ऑटोमटिक फेयर कलेक्शन मशीन से टच कराना होगा। हालांकि अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है कि यह सर्विस कब से लागू होगी।

 

Watch2Pay स्मार्टवॉच ईकॉमर्स और मोबाइल वॉलेट सर्विस पेटीएम पर उपलब्ध होगी। ​जहां यूजर्स इसे 2,999 रुपए और 11,000 रुपए तक की कीमत में खरीद सकते हैं। यह कई अलग अलग डिजाइन में उपलब्ध है। इस स्मार्टवॉच में उपयोग होने वाला सिम कार्ड किसी भी अन्य स्मार्टवॉच में उपयोग किया जा सकता है। इस घड़ी के अंदर एक सिम कार्ड लगाया जाएगा, जिसका एक नंबर भी होगा। यात्री जब चाहें इस सिम कार्ड को निकाल कर उसको ऐसी ही दूसरी घड़ी में लगा सकता है। मतलब आप एक सिम कार्ड को अलग-अलग घड़ियों में इस्तेमाल कर सकते हो। बार-बार नया सिम कार्ड लेने की जरूरत नहीं होगी।

गौरतलब है कि हाल ही में दिल्ली मेट्रो ने या​त्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए स्मार्ट कार्ड में टॉप अप सर्विस को आईसीआईसीआई बैंक के कॉरसपोंडेट नेटवर्क से कनेक्ट किया था।

 

read more- BGR HINDI

Be the first to comment

Leave a Reply