दूसरी खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग अंडर-21 में एसएआई और प्रीतम सिवाच की टीमों ने बड़ी जीत की दर्ज

नयी दिल्ली,21 फरवरी 2023,श्री हरबिंदर सिंह अर्जुन पुरस्‍कार विजेता 1964, और ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता (ट्रिपल ओलंपियन) तथा श्री देवेश चौहान अर्जुन पुरस्‍कार विजेता और डबल ओलंपियन ने मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, नई दिल्ली में ट्रॉफियों के अनावरण के साथ-साथ दूसरी खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग अंडर-21 का उद्घाटन किया।

 कुल दो मैच खेले गए, जिनमें भारतीय खेल प्राधिकरण ‘ए’ टीम ने सैल्यूट हॉकी अकादमी को 13-0 से और प्रीतम सिवाच हॉकी अकादमी ने एचआईएम हॉकी अकादमी को 11-0 गोल से हराया।

हरबिंदर सिंह ने तीन ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और जो हॉकी इंडिया की राष्ट्रीय चयन समिति के सदस्य भी हैं, दूसरी खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग के उद्घाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा महिला हॉकी लीग का आयोजन करना एक बहुत ही सराहनीय प्रयास है। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में इन खेलो इंडिया लीग से देश को ऐसे होनहार खिलाड़ी प्राप्‍त होंगे जो भारत के लिए खेलेंगे और ओलंपिक में पदक भी जीतेंगे।

उन्‍होंने कहा कि मैं इस साल और पिछले साल अंडर-21 और अंडर-16 श्रेणियों में आयोजित पिछली दो महिला खेलो इंडिया लीग को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए खेलो इंडिया और भारतीय खेल प्राधिकरण को बधाई देता हूं। मैं सभी भाग लेने वाली टीमों और खिलाड़ियों को भी शुभकामनाएं देता हूं।

इस अवसर पर श्री देवेश चौहान एक विशिष्‍ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे जिन्‍होंने दो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्‍होंने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि भारत सरकार खेलो इंडिया लीग के माध्यम से प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को अपने प्रदर्शन में सुधार करने के लिए व्‍यापक अवसर प्रदान कर रही है। अब यह प्रत्‍येक खिलाड़ी की जिम्मेदारी है कि वह कड़ी मेहनत करे और देश के लिए खेलने के अपने सपने को साकार करने की पूरी कोशिश करे।

इस अवसर पर पीयूष दुबे (हॉकी के लिए भारत के उच्च कार्य प्रदर्शन प्रबंधक) भी उपस्थित थे, जो टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कोच रहे हैं। नेशनल स्टेडियम के प्रशासक दिलीप सिंह भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।
@ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply