देश को आज मिलेंगे नए महामहिम, 11 बजे से मतगणना, कांग्रेस की मीरा पर भारी BJP के राम

देश को आज नया राष्ट्रपति मिलेगा. राष्ट्रपति चुनाव के लिए 17 तारीख को वोट डाले गए थे, जिसके बाद आज शाम 5 बजे तक यह साफ हो जाएगा कि आखिर रामनाथ कोविंद और मीरा कुमार में से कौन राष्ट्रपति बनेगा. वोटों की गिनती संसद के रुम नंबर 62 में होगी. गिनती सुबह 11 बजे से शुरू होगी और 5 बजे तक स्थिति साफ हो जाएगी.

सभी राज्यों से वोट के बैलेट बॉक्स संसद पहले ही पहुंच चुके हैं और संसद में कड़ी सुरक्षा में उसे रखा गया है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 32 जगहों पर मतदान हुआ था. इनमें 29 राज्य, दिल्ली और पुडुचेरी समेत दो केंद्र शासित प्रदेश और संसद भवन शामिल है जहां पर राज्यसभा और लोकसभा के सांसदों ने मतदान किया.

8 राउंड में होगी गिनती

राष्ट्रपति के चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सांसद और विधान सभा के सदस्य मतदान करते हैं. एमएलसी यानी विधान परिषद के सदस्य राष्ट्रपति के चुनाव में मतदान नहीं करते. आज जब वोटों की गिनती शुरू होगी तो सबसे पहले संसद भवन में डाले गए वोटों का बक्सा खुलेगा. उसके बाद राज्यों के वोटों की गिनती होगी. राज्यों का बक्सा अल्फाबेटिकल ऑर्डर पर खोला जाएगा. वोटों के गिनती चार अलग अलग टेबल पर होगी और गिनती के कुल 8 राउंड होंगे.

 

read more- aajtak