देश में कोरोना के फैलाओ को देखते हुए सरकार चैतन्य हो ,

नयी दिल्ली,26 अप्रैल 2022,भारत देश में कोरोना के नये केस धीमे धीमे फैलते दिख रहे है । गत सप्ताह तीन राज्यों में नये संक्रमण पाये गये । संख्या बीते 24 घंटे में देश में 2,541 नये मामले दर्ज किये गए,दैनिक पॉजिटिविटी दर 0.84 प्रतिशत,साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 0.54 प्रतिशत बढ़ोतरी पायी गयी । दिनांक 25 अप्रैल तक ,वर्तमान में 16,522 सक्रिय मामले,वर्तमान सक्रिय मामले 0.04 प्रतिशत।

खास बात यह है कि पिछले ग्यारह हफ्तो से कोरोना के नये केस में गिरावट देखे जाने के बाद यह लगातार दूसरा हफ्ता है, यह धीमे धीमे फैल रहा है।केस जो फैल रहे है वो करीब दो तिहाई दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के है। फैल रहे केस में एनसीआर के शहरों यानी फरीदाबाद ,गुड़गांव,नोएडा और गाजियाबाद, के है । दिल्ली और उसके निकट के क्षेत्र कोरोना के इस नये फैलाओ के क्षेत्र बनकर उभरे रहे हैं।सरकार को चैतन्य रहने की जरूरत है।

खबर मिली है कि आईआईटी मद्रास में 30 लोग कोरोना पोजिटिव निकले हैं. स्वास्थ्य सचिव(राज्य) ने लोगों से मास्क पहनने पर जोर दिया और कोरोना वायरस प्रोटोकॉल का गंभीरता से पालन करने की अपील भी की है। अब तमिलनाडु में मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना लगाया जा रहा है, पिछले कुछ दिनों से दिल्ली, केरल, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

उधर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सोमवार, 25 अप्रैल, को ‘विश्व मलेरिया दिवस’ पर ध्यान दिलाया है को कोविड-19 महामारी के बावजूद, वर्ष 2021 में मलेरिया की रोकथाम और नियंत्रण के विषय में उल्लेखनीय प्रगति दर्ज की गई है।

भारत वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमण के कारण हुई मौतों की संख्या सार्वजनिक करने के डब्ल्यूएचओ के प्रयास को बाधित कर रहा है” शीर्षक से लेख प्रकाशित किया था,केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बयान दिया गया है, बयान में कहा गया है कि इस मुद्दे पर भारत सीधे तौर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ नियमित और गहन-तकनीकी आदान-प्रदान कर रहा है। @फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply