देश में धूम धाम से मनाया गया करवा चौथ का त्योहार

नयी दिल्ली,13 अक्टूबर 2022 ,करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है। करवा चौथ के दिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं और पति की लंबी उम्र व स्वस्थ जीवन की मंगल कामना करती हैं। यह व्रत आज गुरुवार 13 अक्टूबर 2022 को पड़ा है। करवा चौथ का व्रत प्रत्येक सुहागिन स्त्री के बहुत ही महत्वपूर्ण दिन होता है, इस दिन का वह साल भर उत्साह के साथ इंतजार करती हैं। रात्रि में चंद्रोदय होने के बाद चंद्रमा को पुष्प अर्पित कर पत्नियां फिर अर्घ्य देकर पूजा की जाती है और उसके बाद व्रत खोलकर पति के हाथ से पानी व मीठा कहती है।

आज  आसमान में चांद दिखते ही पत्निया पूजा अर्चना में लग गयी। सभी पति जल्द ही घर आ गए और अपनी पत्नियों के साथ कार्य में हाथ बांटते दिखे। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व देश की राजधानी दिल्ली समेत अनेक राज्यों में सुहागिनों ने व्रत शाम को चंदमा देखने के बाद तोड़ा । हिंदू धर्म के अनुसार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर करवा चौथ का व्रत रखा गया । आज सभी पत्निययों ने परम्परा अनुसार निर्जला व्रत रखने के बाद चंद्रमा के दर्शन कर अर्ध्य दिया। देश में नार्थ-ईस्ट क्षेत्र में करवा चौथ का चांद सबसे पहले देखा गया।

सबसे पहले गुवाहाटी में 7 बजकर 15 मिनट पर करवा चौथ के चांद दिखा और कुछ ही देर बाद देश के उत्तरी और मध्य भाग में भी करवा चौथ का चांद दिखा। कई स्त्रियों ने केतु को शांत करने के लिए गणेश जी की पूजा की। मान्यता है कि गणेश जी की पूजा करने से केतु ग्रह की शांति होती है, पत्नियों ने शाम शुभ मुहूर्त में गणेश जी की पूजा अर्चना भी की। कुछ जगह हलकी बदली के कारण चाँद देखने में विलंभ भी हुआ । @ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम। .

Be the first to comment

Leave a Reply