‘नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2023’ प्रगति मैदान में लगा,

नयी दिल्ली,25 फरवरी 2023,भारत सरकार का प्रमुख प्रकाशन गृह ‘प्रकाशन विभाग’ 25 फरवरी से लेकर 5 मार्च, 2023 तक प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित किए जा रहे 31वें नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले में पुस्तकों और पत्रिकाओं के अपने विस्‍तृत संग्रह को प्रदर्शि‍त कर रहा है

24 साल बाद पाठकों को मिला निःशुल्क प्रवेश का मौक़ा 

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का प्रकाशन विभाग 25 फरवरी से लेकर 5 मार्च, 2023 तक प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित किए जा रहे 31वें नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले में भाग ले रहा है, जो कि इस शहर का बहुप्रतीक्षित और सबसे प्रशंसित पुस्तक मेला है। इस 9 दिवसीय विशाल पुस्तक मेले का आयोजन भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन के सहयोग से शिक्षा मंत्रालय के अधीनस्‍थ भारत सरकार के एक स्वायत्त संगठन नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है।

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की भावना को पूरे जज्‍बे के साथ मनाते हुए प्रकाशन विभाग ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम और स्वतंत्रता सेनानियों के इतिहास पर विशिष्‍ट पुस्तकों का अपना विस्‍तृत संग्रह प्रस्‍तुत किया है। इस मेले में प्रस्‍तुत की गईं ये पुस्तकें निश्चित रूप से आगंतुकों और पुस्तक प्रेमियों का मन मोह लेंगी। इस मेले में कला और संस्कृति, इतिहास, सिनेमा, व्यक्तित्व एवं जीवनी, भूमि व लोग, गांधीवादी साहित्य और बच्चों के साहित्य जैसे अनगिनत विषयों पर प्रस्‍तुत की गई पुस्‍तकें भी शामिल हैं। प्रकाशन विभाग राष्ट्रपति भवन से संबंधित अपनी पुस्‍तकों की विशिष्‍ट श्रृंखला के साथ-साथ राष्ट्रपतियों, उपराष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्री के भाषणों को भी इस पुस्‍तक मेले में प्रस्‍तुत कर रहा है, जो कि प्रकाशन विभाग द्वारा विशेष रूप से प्रकाशित किए गए हैं।

पुस्तकों के अलावा प्रकाशन विभाग की लोकप्रिय और व्यापक रूप से प्रसारित पत्रिकाएं जैसे कि योजना, कुरुक्षेत्र, आजकल और बाल भारती भी बुक स्टॉल पर उपलब्ध हैं। आगंतुक प्रकाशन विभाग द्वारा प्रकाशित की जाने वाली पत्रिकाओं और एम्प्लॉयमेंट न्यूज/रोजगार समाचार की वार्षिक सदस्यता भी प्राप्‍त कर सकते हैं। ‘मन की बात’ की विशेष मानार्थ या नि:शुल्क पुस्तिकाएं भी प्रकाशन विभाग के स्टॉल पर प्राप्त की जा सकती हैं।

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला प्रकाशन जगत के सबसे प्रतीक्षित आयोजनों में से एक है, जिसमें दुनिया भर के प्रमुख प्रकाशन गृहों की भागीदारी होती है। अपनी पसंदीदा पुस्‍तकों को प्राप्त करने के अलावा आगंतुक इस मेले के दौरान आयोजित की जाने वाली विभिन्न अन्य गतिविधियों जैसे कि ऑथर्स कनेक्ट, युवा कॉर्नर, चाइल्ड ऑथर्स कॉर्नर और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भी देख सकते हैं।

प्रकाशन विभाग स्टॉल नंबर 171-186, हॉल नंबर 5, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में अपनी विशिष्‍ट पुस्तकों और पत्रिकाओं को प्रदर्शित कर रहा है। @ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply