नगर आयुक्त द्वारा तालाब के सौन्दर्यीकरण का निरीक्षण,

उत्तर प्रदेश,कानपुर,23 जून 2021,नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी द्वारा आज दिनांक 23 जून 2021 को पूर्वान्ह 11.00 बजे चन्द्रशेखर आजाद विश्वविद्यालय के परिसर के ऐतिहासिक तालाब के सौन्दर्यीकरण में नगर निगम द्वारा कराये जा रहे कार्यो का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान मुख्य अभियन्ता सिविल एस0 के0 सिंह एवं क्षेत्रीय अवर अभियन्ता एम0ए0 चिश्ती मौके पर मौजूद रहे। इस दौरान क्षेत्रीय अवर अभियन्ता द्वारा अवगत कराया गया कि तालाब की खुदायी का कार्य पूर्ण कराया जा चुका हैं । तालाब की ल0 85 मी0 एवं चै0 80 मी0 तथा गहराई 5.00 मी0 है इस प्रकार तालाब का कुल क्षेत्रफल 6500 वर्गमी0 है।
तालाब के विकास कार्य की समीक्षा के दौरान यह भी संज्ञान में लाया गया कि अभी आउटलेट व इनलेट के निर्माण कार्य, किनारे पत्थर की पिचिंग एवं 05 मीटर सीढ़ी का कार्य एवं मिट्टी भरायी कर कम्प्रेशन का कार्य अवशेष है। मौके पर नगर आयुक्त ने मुख्य अभियन्ता को निर्देश दिये कि अवशेष कार्यो में तेजी लाते हुए 15 दिन के अन्दर पूर्ण कराये एवं प्रतिदिन कार्यो का निरीक्षण करते हुए अपनी सतर्क दृष्टि रखे, जिससे समयान्तर्गत कार्य पूर्ण हो सके।
नगर आयुक्त द्वारा एच0बी0टी0आई0 मेें पीछे की ओर चल रहे तालाब के सौन्दर्यीकरण का भी निरीक्षण किया गया। इस तालाब में चल रहे कार्य की कुल लागत 36.00 लाख है। मौके पर मुख्य अभियन्ता द्वारा अवगत कराया गया कि वर्तमान में तालाब में दलदल है , जिसको निकाला जाना अत्यन्त आवश्यक है। इसके निकलने के पश्चात् ही खुदाई का कार्य किया जायेगा। ओवरफ्लो निकासी हेतु 200 मीटर लम्बाई में 600 एम0एम0 की पाइप लाइन को डालने का कार्य एवं आउटलेट व इनलेट निर्माण का कार्य किया जाना अवशेष है। नगर आयुक्त ने निर्देश दिये गये कि तत्काल तालाब से दलदल को हटाया जाये एवं खुदायी का कार्य शीघ्र प्रारम्भ किया जा रहा है महापौर प्रमिला पांडे एवं नगर आयुक्त के निर्देशों के अनुपालन में नगर निगम कानपुर के समस्त कन्टेनमेन्ट जोनों के स्थलो पर सेनेटाइजर का कार्य कराया गया। व्यवसायिक क्षेत्र, केन्टनमेन्ट जोन एवं जोन के अन्तर्गत आने वाले क्षेत्रो, सब्जीमण्डी,फलमण्डी, व्यवसायिक स्थलो,घार्मिक स्थलो,थाना एवं प्रशासनिक कार्यालयों आदि में युद्वस्तर पर स्थलों पर कुल 3,962 स्थलो पर सेनेटाइजिंग का कार्य कराया गया।
साथ ही जोन संख्या-1 से 6 के अन्तर्गत 146 स्प्रै मशीन के माध्यम से 3,962 स्थलों पर सेनेटाइजिंग का कार्य कराया गया।साथ ही सफाई अभियान भी चलाया गया जिसमें कि कुल 2,028 सफाई कर्मचारियों को लगाकर नालियो/सडक/गलियो की सफाई कराकर लगभग 107 एम0टी0 कूडा उठान कराकर कूडा अडडो तक पहॅुचाया गया जिसके उपरान्त बडे वाहनों से कूडा अडडो का भी लगभग 1370 एम0डी0 कूडा डम्पिग ग्राउण्ड पनकी भवसिंह पहॅुचाया गया। सफाई के उपरान्त 250 किलोग्राम ब्लीचिंग पाउण्डर, मैलाथियान डस्ट 250 किलोग्राम एवं 8,50 कुन्तल चूना आदि का छिढकाव भी कराया गया। @ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम ,

Be the first to comment

Leave a Reply