नगर आयुक्त ने स्मार्ट सिटी के कार्य स्थल का निरीक्षण किया

(संजय मौर्या,वरिष्ठ स्वतन्त्र पत्रकार)

उत्तर प्रदेश,कानपुर, नगर आयुक्त ने स्मार्ट सिटी के अंतर्गत किये जा रहे कार्यों में तेजी लाने के उद्देश्य से “नाना राव पार्क में आवश्यक जन सुविधाओं का निर्माण एवं सौंदर्यीकरण कार्यों”के कार्य स्थल का निरीक्षण किया

इस निरीक्षण में नगर आयुक्त, स्मार्ट सिटी के अधिकारी और निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।:इस परियोजना में वॉकिंग ट्रैक, साइकिल ट्रैक, सिंथेटिक जॉगिंग ट्रैक और मेमोरियल वेल स्मारक क्षेत्र की सुदृढ़ीकरण और जन सुविधाओं का विकास के कार्य शामिल है।
परियोजना की कुल लागत लगभग रुपये11 करोड़ बताई जाती है।अब तक इस योजना में रुपये 9 करोड़ के कार्यादेश जारी किए गए हैं और इसी के अंतर्गत कार्य किये जा रहे है । अब तक कुल कार्य प्रगति लगभग 30% है और साइकिल ट्रैक, सिंथेटिक जॉगिंग ट्रैक जैसे बुनियादी कार्य पूरे हो चुके है लेकिन फ़िनिशिंग कार्य अभी बाक़ी है।बाउंड्री वाल (कास्ट आइरन ), मेमोरीयल वेल स्मारक का काम, लैंडस्केप का काम आदि चल रहे है ।
कार्यों में कोविड कर्फ्यू के कारण 2 महीने की देरी हुई।कोविड कर्फ्यू के कारण वर्तमान कार्य प्रगति और देरी को देखते हुए, आयुक्त ने नाना राव पार्क के सभी चल रहे और लंबित कार्यों को सितंबर 2021 तक पूरा करने का कहा है।

आयुक्त ने ठेकेदार और अभियंता को जॉगिंग ट्रैक में खराब फिनिशिंग कार्य के लिए चेतावनी भी जारी की और परियोजना में निर्धारित विनिर्देशों के अनुसार सर्वोत्तम गुणवत्ता सुनिश्चित करने का आदेश दिया।उपरोक्त स्वीकृत कार्यों के अलावा, आयुक्त ने नगर आयुक्त को कुछ महत्वपूर्ण लेकिन बचे हुए कार्यों जैसे “वॉकिंग ट्रैक के साथ म्यूज़िक प्रणाली” और “पब्लिक एड्रेस सिस्टम” और प्रवेश / निकास बिंदुओं पर सीसीटीवी और साइनेज भी तैयार करने का निर्देश भी दिये है।

नाना राव पार्क में “मेमोरियल वेल मॉन्यूमेंट” के ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए, आयुक्त ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के सहयोग से इस साइट पर “लाइट एंड साउंड शो” के लिए एक परियोजना तैयार करने के लिए नगर आयुक्त को निर्देश दिया है। इस वित्तीय वर्ष में स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन द्वारा इस परियोजना को हाथ में लिया जाएगा।इसकी शुरुआत में 300 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता होगी और भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर इसे 500 व्यक्तियों तक बढ़ाया जा सकता हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply