नाथूराम गोडसे के प्रशंसकों की लिस्ट: जिन्हें पीएम मोदी ट्विटर पर फॉलो करते हैं

गोडसे ईश्वरीय वरदान थे, गांधी को फांसी दे देनी चाहिए थी, गांधी को मारने के लिए गोडसे के पास जायज़ कारण थे, मैं फिर दोहराता हूँ कि मैं गोडसे का बहुत बड़ा प्रशंसक हूँ, तो क्या? क्या आप बता सकते हैं कि वो कौनसी ऐसी बात है जो ऐसे ट्वीट करने वाले लोगों को जोड़ती है? जी हाँ, भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी इनको ट्विटर पर फॉलो करते हैं। “गांधी जयंती पर बापू को शत-शत नमन! गांधी जयंती के अवसर पर मैं प्यारे बापू को प्रणाम करता हूँ। उनके महान आदर्श दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं!” प्रधानमंत्री मोदी महात्मा गांधी को ट्वीट के ज़रिये गांधी जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि तो देते हैं लेकिन तब भी गांधी के हत्यारे के प्रशंसकों को ट्विटर पर फॉलो करना नहीं छोड़ते!

मोदी जी के ट्वीट के साथ अटैच किये इस विडियो में आप देख सकते हैं गाँधी जयंती पर वे महात्मा गाँधी को कैसे श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री से लेकर अन्य भाजपा लीडर कभी भी गाँधी जयंती पर अपना औपचारिक ट्वीट करना नहीं भूलते लेकिन आरएसएस की विचारधारा पर चलने वाले ज़मीनी कार्यकर्ताओं के बीच स्थिति पूरी तरह अलग है। उनके ट्विटर टाइमलाइन पर गाँधी की आलोचना से लेकर गोडसे के गुणगान तक आपको सब देखने को मिलेगा।

ऑल्ट न्यूज़ ने मोदी जी द्वारा फॉलो किये हुए लोगों के ट्वीट्स पर कुछ छानबीन की ताकि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और उनके हत्यारे के प्रति उनकी भावनाएं जान पाएं। ये रहा उसका छोटा सा नमूना:

कुछ जो उन्हें देवता मानकर प्रशंसा करते हैं

वहीं कई लोग महात्मा गांधी की ह्त्या को सही ठहराने के लिए तर्क खोजने लगते हैं

निम्नांकित ट्वीट भाजपा के राष्ट्रीय आईटी सेल अध्यक्ष के हैं।

These are the thoughts of BJP National IT Cell head vis-a-vis Gandhiji's assassination
These are the thoughts of BJP National IT Cell head vis-a-vis Gandhiji’s assassination

लेकिन इन में से ज़्यादातर लोगों में यह बात कॉमन नज़र आती है की इन्हें गांधी के हत्यारे में कुछ ग़लत नज़र नहीं आता

और फिर इनमें से कई लोग गोडसे की तुलना राम, कृष्ण और ओबामा से करते हैं जबकि गांधीजी की तुलना ओसामा, कंस और रावण से

और कुछ चाहते हैं कि गोडसे आज भी ज़िंदा होते तो ऐसे और कारनामों को अंजाम दे पाते

Selection_26_02_2018_004

और इनमें से कुछ गोडसे को सलाम करते हैं और उसकी मूर्तियों की स्थापना के विचार का समर्थन करते हैं

उपरोक्त उदाहरण मोदी जी द्वारा फॉलो किये जाने वाले चुनिंदा लोगों के ट्वीट्स में से निकाला गया एक छोटा सा नमूना है। हालांकि मोदी जी नाथूराम गोडसे के कई सारे प्रशंसकों को फॉलो करते हैं, लेकिन प्रधानमंत्री ने कभी खुद उनकी प्रशंसा करते हुए कोई ट्वीट नहीं किया है। मोदी जी गोडसे के खिलाफ कभी भी कुछ नहीं बोले हैं। गोडसे पर उनके विचार अनकहे हैं जो कभी भी सार्वजनिक रूप से व्यक्त नहीं किये गए हैं।