नीति आयोग की टीम दस मई को लखनउ में

लखनउ- उत्तर प्रदेश में विकास की महत्वपूर्ण योजनाओं पर विचार विमर्श के मकसद से राज्य सरकार से चर्चा के लिए नीति आयोग की एक टीम दस मई को राजधानी आ रही है।

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने आज यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘नीति आयोग के उपाध्यक्ष डा अरविन्द पनगड़िया के नेतृत्व में एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल दस मई को आ रहा है।’’ उन्होंने बताया कि आयोग की टीम के साथ बेहतर बजटीय प्रबंधन, क्षमता वृद्धि, योजनाओं एवं परियोजनाओं की संरचना एवं कार्यान्वयन की प्रक्रिया में सुधार, बेहतर विभागीय समन्वय आदि क्षेत्रों में केन्द्र के साथ समेकित प्रयास से इस दिशा में प्रभावी परिणाम देने के लिए संभावनाओं पर चर्चा की जाएगी।

मंत्री ने बताया कि सात बिन्दुओं की पहचान की गयी है, जिन पर नीति आयोग से चर्चा होगी। ये उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदलने को लेकर प्रस्तुतिकरण, कृषि क्षेत्र में किसानों की आय दोगुनी करने, प्रदेश में निवेश के इच्छुक लोगों को कारोबार करने में आसानी हो, जन स्वास्थ्य बेहतर हो, पोषण, ग्रामीण विकास एवं पेयजल, स्वच्छता तथा शिक्षा हैं।

राजधानी लखनउ आ रही नीति आयोग की टीम में पनगड़िया के अलावा आयोग के सदस्य रमेश चंद्र, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत सहित भारत सरकार के मंत्रालयों के सात सचिव, दो अपर सचिव और 13 वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

 

read more –Bhasha

Be the first to comment

Leave a Reply