पंचकूला के बाद पटना में उग्र हुई भीड़, अवैध कब्जा हटाने पहुंची टीम पर पथराव, पुलिस की गाड़ियां फूंकी

पटना: उग्र भीड़ ने आज पटना में जमकर हंगामा किया.  दरअसल, पुलिस राजीव नगर इलाके में आवास बोर्ड की जमीन से कब्जा हटाने गई थी. यहां लोग गैरकानूनी तरीके से रह रहे थे. जैसे ही पुलिस और प्रशासन पहुंचा तो वहां मौजूद लोगों ने पथराव करना शुरू कर दिया. स्थिति इतनी बिगड़ गई की पुलिस की गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया. पुलिस को स्थिति संभालने के लिए गोली भी चलानी पड़ी. वहां मौजूद महिलाओं ने जेसीबी मशीनों पर भी पथराव किया. एसडीएम की गाड़ी का शीशा भी टूट गया. इस घटना में कई लोगों के घायल होने की खबर है.

चारों तरफ पत्थरबाजी और आगजनी की तस्वीरें देखकर हाल ही में पंचकूला में हुई हिंसा की याद गई. रेप केस में गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद वहां मौजूद डेरा समर्थकों ने सार्वजनिक संपत्ति को जमकर नुकसान पहुंचाया था. सड़कों पर हंगामा होता रहा और पुलिस व प्रशासन भी उस दिन जैसे नाकाम दिख रहे थे.

patna

भीड़ ने की आगजनी
पुलिस ने बताया कि प्रशासन जैसे ही दीवार तोड़ने के लिए आगे बढ़ा तो वहां भीड़ जमा हो गई और पत्थर बरसाने शुरू कर दिए. पुलिस की गाड़ियों और जेसीबी को आग लगाने के बाद भी भीड़ शांत न हुई तो पुलिस को गोली चलानी पड़ी.

क्या है मामला
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजीव नगर के घुडदौड़ रोड की यह जमीन विवादित है. बिहार सरकार ने किसानों से राजीव नगर की जमीन लेकर हाउसिंग बोर्ड को देने का फैसला किया था. जमीन को तो हाउसिंग बोर्ड के नाम कर दिया गया लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें इस जमीन के बदले मुआवजा नहीं मिला. किसानों ने इसी के चलते जमीन पर कब्जा किए रखा और अवैध रूप से यहां मकान बनते रहे. बहुत से किसानों ने तो बिना कागजात के ही जमीन बेच दी, जिस पर लोगों ने घर बना लिए.

भीड़ की हिंसा
भीड़ द्वारा हंगामा किए जाने की घटनाएं दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. हाल ही में गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिए जाने वाले दिन भीड़ ने हरियाणा और पंजाब में जमकर उत्पात मचाया था. पीएम मोदी ने भी भीड़ की हिंसा पर बोलते हुए कहा था कि कानून तोड़ने वालों को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

 

Read More- NDTV