पांचवां वनडेः टीम इंडिया की नजरें वनडे सीरीज में श्रीलंका का सूपड़ा साफ करके इतिहास रचने पर

विराट कोहली के नेतृत्व में भारत रविवार को जब कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ पांचवें वनडे मैच में उतरेगा तो उसकी नजरें जीत हासिल कर वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने पर रहेगी. ये पहली बार होगा जब भारत श्रीलंका की धरती पर वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करेगा. ऐसा करने वाले कोहली पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे.

भारत अब तक सीरीज में 4-0 की अजेय बढ़त ले चुका है. अब उसकी नजरें पांचवां वनडे जीतते हुए सीरीज को 5-0 से जीतने पर हैं. भारत ने इससे पहले न्यूजीलैंड को 2010-11 में और इंग्लैंड को 2008-09 और 2012-13 में 5-0 से हराया था. इंग्लैंड अकेली ऐसी टीम है जो दो बार भारत से 5-0 से वनडे सीरीज हारी है.इससे पहले खेली गई टेस्ट सीरीज में भी भारत ने 3-0 से श्रीलंका का सूपड़ा साफ किया था.

भारत हालांकि नवंबर 2014 में भी श्रीलंका को वनडे सीरीज में 5-0 से हरा चुका है. लेकिन वह सीरीज भारत में खेली गई थी. भारत ने अब तक श्रीलंका में तीन वनडे सीरीज जीती हैं, जो भारत ने 2008 और 2012 में 3-2, 4-1 और 4-1 के अंतर से जीती थी. ये तीनों वनडे सीरीज भारत ने धोनी की कप्तानी में जीती थी. विदेशी धरती पर भारत की यह किसी टीम के खिलाफ वनडे सीरीज में दूसरी क्लीन स्वीप होगी. इससे पहले भारत ने कोहली की कप्तानी में ही जुलाई 2015 में जिम्बाब्वे को उसके घर में 5-0 से हराया था.

 

पूरी सीरीज में रहा है टीम इंडिया का दबदबा
इस पूरी सीरीज में टीम इंडिया का दबदबा रहा है. अब तक खेले गए चारों मैचों में से किसी में भी श्रीलंकाई टीम अपना प्रभाव नहीं छोड़ पाई है. शिखर धवन, रोहित शर्मा और कप्तान कोहली शतक ठोक चुके हैं तो धोनी और पिछले मैच में हाफ सेंचुरी बनाने वाले मनीष पाण्डेय भी अच्छी लय में दिखे हैं. यही वजह है कि कोहली ने पिछले मैच में बेंच स्ट्रेंथ को मौका देते हुए केदार जाधव, अक्षर पटेल और भुवनेश्वर की जगह मनीष पाण्डेय, कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर को उतारा.

 

Read More- India.com