पाकिस्तान ने आतंकी हाफिज सईद के संगठन पर लगाया बैन

इस्लामाबाद (1 जुलाई): पाकिस्तान पूरी दुनिया के आतंकियों के लिए सुरक्षित पनाहगार बन गया है। उसकी विदेश नीति में आतंकवाद अहम मुद्दा है और अब पूरी दुनिया के सामने पाकिस्तान का ये चेहरा भी बेनकाब हो चुका है। इन सबके बीच अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बढ़ते दबाव के बीच पाकिस्तान ने आतंकी हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा के एक नए संगठन तहरीक-ए-आजादी पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

तहरीक ने लाहौर में सईद को 90 दिन के लिए नजरबंद किए जाने के बाद 5 फरवरी को कश्मीर दिवस पर पाकिस्तान भर में बैनर लहराए थे। साथ ही कश्मीर की आजादी के समर्थन में रैलियां करने पर जमात-उद-दावा के एक नए नए छद्म संगठन के तौर पर पहचान हासिल की थी। 2008 के मुंबई हमले के सरगना ने अपनी नजरबंदी से एक सप्ताह पहले संकेत दिए थे। वह कश्मीर की आजादी के अभियान को तेज करने के लिए तहरीक की स्थापना कर सकता है।

मुंबई हमले में 166 लोग मारे गए थे। जमात-उद-दावा को नए सिरे से तहरीक के रूप में शुरू करना दिखाता है कि सईद ने इस बात पर काम किया है कि जमात उद दावा और उससे जुड़े फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन पर कार्रवाई के बाद कैसे उसे फिर से खड़ा किया जा सकता है।

 

read more- news24