पेटीएम पर चेक कर सकते हैं PNR status

देश के लोकप्रिय मोबाइल भुगतान सर्विस पेटीएम आए दिन अपने यूजर्स की सुविधा पेश करता है। पिछले दिनों पेटीएम ने अपना पेमेंट बैक शुरू किया है। पेटीएम भारत का पहला बैंक है जहां पैसे जमा करने पर ग्राहकों को कैशबैक दिया जाएगा। इसके अलावा पेटीएम की मदद से यूजर्स फोन बिल का भुगतान, बिजली व पानी बिल का भुगतान, मूवी, रेल, बस या फ्लाइट की टिकट बुक कर सकते हैं। वहीं कंपनी यूजर्स के लिए एक और नया फीचर PNR status पेश किया है जहां रेल टिकट का PNR status चेक कर सकते हैं।

पेटीएम यूजर्स अब पेटीएम के माध्यम ​रेल टिकट ​बुक करने के बाद वहीं से अपना PNR status भी चेक कर सकते हैं। जबकि पहले PNR चेक करने के लिए अलग से विंडो ओपेन करनी होती थी। पेटीएम द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 30 लाख से अधिक भारतीय रोजाना यात्रा के लिए भारतीय रेलवे का उपयोग करते हैं। यह यात्रियों का देश का सबसे बड़ा समूह है। पेटीएम यूजर्स को रेलवे टिकट बुकिंग और फिर उसके बाद पीएनआर चेक करने की सुविधा एक ही प्लेटफॉर्म पर मुहैया कराने वाला अकेला ग्रुप है।

पेटीएम के वाइस प्रेसिडेंट अभिषेक राजन का कहना है कि ‘हमे नई PNR Status सेवा का इंतजार है और इसका लक्ष्य टिकटों की प्रतीक्षा सूची में यात्रियों के लिए विश्वसनीय और सुविधाजनक पेटीएम अनुभव का विस्तार करना है। रेलवे यात्रियों के लिए सबसे बेहतर बुकिंग अनुभव बनाने के लिए हमने इस साल कई रोमांचक सुविधाओं की शुरुआत की है।’

गौरतलब है​ कि इसी महीने डिजिटल भुगतान मंच पेटीएम प्लेटफॉर्म ने जानकारी दी थी कि उसे चालू वित्तवर्ष में अपने मंच के जरिये टिकट बुकिंग में तीन गुना वृद्धि होने की उम्मीद है। कंपनी अपने कुल यात्रा कारोबार खंड को भी मजबूत कर रही है और अगली दो तिमाही में और भी लोगों को काम पर रखेगी। इसके बाद जानकारी दी गई कि, पेटीएम एक माह में करीब 10 लाख रेल टिकट बुक कर रहा है और रेल टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी के बाद भारत में विशालतम मंच बन गई है।

 

read more- BGR