पेट्या रैन्समवेयर हमले से मुंबई कन्टेनर पोर्ट जेएनपीटी पर भी कामकाज प्रभावित (NDTV)

रैन्समवेयर, जिसे पेट्या कहा जा रहा है, के विश्वव्यापी हमले के चलते आज रात भारत के सबसे बड़े कन्टेनर पोर्ट जेएनपीटी के तीन में से एक टर्मिनल का संचालन भी प्रभावित हुआ है. इसी हमले के चलते यूरोप में कई बड़ी कॉरपोरेशनों तथा कुछ अहम बैंकों का कामकाज बाधित पहले ही बुरी तरह प्रभावित हो चुका है.

दुनियाभर में प्रभावित हुई कंपनी एपी मॉलर-मैर्स्क (AP Moller-Maersk) ही भारत में जेएनपीटी पर गेटवे टर्मिनल्स इंडिया (जीटीआई) का संचालन करती है, जिसकी क्षमता 18 लाख स्टैंडर्ड कन्टेनर यूनिट की है. जेएनपीटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया से कहा, “हमें बताया गया है कि जीटीआई पर संचालन रुक गया है, क्योंकि (मैलवेयर हमले के चलते) उनके सिस्टम डाउन (बंद) हो गए हैं… वे मैन्यूअली काम करने की कोशिश कर रहे हैं…” अधिकारी के मुताबिक, जेएनपीटी भी कंपनी की मदद करने की कोशिश कर रही है, लेकिन ज़्यादा कुछ नहीं किया जा सकता, क्योंकि समस्या सिस्टम के साथ है.

इससे पहले, समाचार एजेंसी भाषा ने एसोसिएटेड प्रेस के हवाले से बताया था कि दुनिया भर में हुए सॉफ्टवेयर को प्रभावित करने वाले एक नए साइबर हमले में कंपनियां एवं सरकारों को निशाना बनाया गया है, जिससे खासतौर पर यूरोप पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है.

 

read more- NDTV