(पोल -खोल) पाकिस्तानी पीएम की अमेरिकी एयरपोर्ट पर जांच की नकली फोटो वायरल

हाल ही में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी को अमेरिका यात्रा के दौरान न्यूयार्क के जेएफके एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी चेक से गुज़रना पड़ा था। इसके बाद से एक तस्वीर सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी पीएम की बताकर वायरल हो रही है। अलग-अलग शीर्षक देकर इस तस्वीर को फेसबुक पर कई पेज, ग्रुप और और पर्सनल प्रोफाइल से पाकिस्तानी पीएम का बताकर फैलाया जा रहा है। Bjp नामक फेसबुक पेज जिसके 1,00,000 से अधिक फॉलोअर्स हैं उसने 29 मार्च को यह तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है, “#सूअर पाकिस्तान ने कुलभुषण की पत्नि के चप्पल मंगलसूत्र उतारे थे, अमेरिका ने पाकिस्तान के PM की चड्ढी ही उतरवादी…” इस पोस्ट को यह लेख लिखते समय तक 57,000 से अधिक बार शेयर किया जा चूका है।”

#सूअर पाकिस्तान ने कुलभुषण की पत्नि के चप्पल मंगलसूत्र उतारे थे,
अमेरिका ने पाकिस्तान के PM की चड्ढी ही उतरवादी…
😂😂😂

Posted by Bjp on Thursday, 29 March 2018

“पाकिस्तान की इज्जत उतरते हुए।” इस शीर्षक के साथ Rohit Sardana Fans Club नामक एक दुसरे फेसबुक पेज ने अपने 5 लाख से अधिक फॉलोअर्स के बीच 28 मार्च को यह तस्वीर पोस्ट की है, जिसे अबतक 2,000 से अधिक बार शेयर किया गया है।

पाकिस्तान की इज्जत उतरते हुए।

Posted by Rohit Sardana Fans Club on Wednesday, 28 March 2018

ट्विटर पर भी यह तस्वीर वायरल है। कई यूजर्स ने इस तस्वीर को पाकिस्तानी पीएम का बताकर ट्वीट किया है।

क्या यह तस्वीर पाकिस्तानी पीएम की है?

इस दावे में कोई सच्चाई नहीं है क्योंकि ऑल्ट न्यूज़ ने जब इस वायरल तस्वीर का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें ऐसे कई पेज मिले जिसमें यह तस्वीर है।

frusteted russian man

ऊपर की सर्च रिजल्ट में यह देखा जा सकता है कि यह 2015 की तस्वीर है। डेली मेल के रिपोर्ट के अनुसार यह घटना सेंट पीटर्सबर्ग, रूस में पुलकोवो हवाईअड्डे पर फरवरी 2015 में हुई थी जब चेकिंग से परेशान एक रुसी व्यक्ति अपने सारे कपड़े उतारकर मेटल डिडेक्टर से अंदर आये, फिर अपने सामान और कपड़े उठाते हुए चले गए। यह पूरी घटना CCTV कैमरे में कैद हो गई थी। रिवर्स इमेज सर्च में मिले एक लिंक में से uncova.com के फोटो को निचे तस्वीर में देखा जा सकता है।

Man strips naked at airport

नीचे इस पूरी घटना की वीडियो है जिसे 16 फरवरी 2015 को यूट्यूब पर अपलोड किया गया था।

एक और फेसबुक पेज Doval Fan Club जिसके 37 लाख से भी अधिक फॉलोअर्स हैं। इसने भी 30 मार्च को एक तस्वीर पोस्ट की है जिसे अबतक 27,000 से अधिक बार शेयर किया जा चूका है।

“न्यूज़ ये है कि दुनिया के इतिहास में पहली बार किसी राष्ट्राध्यक्ष की कपड़े उतरवाकर किसी दूसरे देश में तलाशी ली गयी” इन शब्दों के साथ यह दिखाने के लिए दो तस्वीरें ली गयी है, पहली तस्वीर को लेकर जब हमने फिर से गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया तो पता चला कि ये पाक पीएम की नहीं बल्कि मई, 2015 में उत्तरी कैरोलिना के शार्लोट एयरपोर्ट पर एक ऐसे यात्री की है जिन्हें जब यह बताया गया कि फ्लाइट में अब जगह नहीं है तो गुस्से में आकर उन्होंने अपने सारे कपड़े उतार कर विरोध किया था।

नीचे हमने दोनों तस्वीर की तुलना की है, इस फेसबुक पोस्ट में लिए गए तस्वीर में चेहरे को धुंधला कर दिया गया है। असली तस्वीर में देखा जा सकता है कि इसमें पाकिस्तानी पीएम नहीं हैं।

nake-man-fact-check

नीचे अपलोड किए गए विडियो में यह पूरी खबर देखी जा सकती है। यह विडियो 26 मई 2015 को Youtube पर TomoNews US ने अपलोड किया था।

दरअसल पाकिस्तान के पीएम की अमेरिका एयरपोर्ट पर जाँच की खबर आते ही अलग-अलग पुरानी तस्वीरें फैलाई जाने लगी है। क्योंकि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की एयरपोर्ट पर तलाशी की खबर सच है इसलिए लोग इन तस्वीरों को भी सच मान कर शेयर कर रहे हैं।