प्रधानमंत्री ने माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ से प्रभावित पीड़ितों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से अनुग्रह राशि को मंजूरी दी

नयी दिल्ली , 02 जनवरी 2022 ,प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ से प्रभावित पीड़ितों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से अनुग्रह राशि को मंजूरी दी है।प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया:
“माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में मृत प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को पीएमएनआरएफ की ओर से दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे: पीएम

आपको बताते चले कि वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ से कई लोग हताहत, माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एक बयान में कहा कि शनिवार की भगदड़ ‘‘तीर्थयात्रियों के दो समूहों के बीच झगड़े के कारण हुई.” बोर्ड ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि महामारी के मद्देनजर 50 हजार की क्षमता के मुकाबले केवल 35,000 श्रद्धालुओं को यात्रा की अनुमति दी गई थी. जम्मू कश्मीर में माता वैष्णो देवी तीर्थ क्षेत्र में नववर्ष के दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई और 16 अन्य घायल हो गए। वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ में मारे गए श्रद्धालुओं में से 7 यूपी और 3 दिल्ली के निवासी है।

लोगो ने खराब इंतजाम को हादसे के लिए जिम्मेदार ठहराया है ,बोर्ड ने कहा कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, जो कि बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं, को तड़के तीन बजे भगदड़ की सूचना दी गई और वह तब से लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।

@फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply