प्रधान मंत्री मोदी ने महात्मा फुले को अपनी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

India's Prime Minister Narendra Modi comes out of a room to receive his Australian counterpart Malcolm Turnbull before a photo opportunity ahead of their meeting at Hyderabad House in New Delhi, India, April 10, 2017. REUTERS/Adnan Abidi

नई दिल्ली (एएनआई): प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा फुले को अपनी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि सामाजिक सुधार, महिला सशक्तिकरण और शिक्षा के प्रति उनके निर्दयी प्रयासों में परिवर्तनकारी प्रभाव पड़ा है।

ज्योतिराव गोविंदराव फुले, जिन्हें महात्मा फुले के नाम से भी जाना जाता है, एक कार्यकर्ता, विचारक, सामाजिक सुधारक और महाराष्ट्र के लेखक थे।

उनका कार्य अस्पृश्यता और जाति व्यवस्था के उन्मूलन, महिलाओं की मुक्ति और हिंदू परिवार के जीवन के सुधार सहित कई क्षेत्रों तक फैल गया।

सितंबर 1873 में, फुले ने अपने अनुयायियों के साथ, कम जातियों के किसानों और लोगों के समान अधिकार प्राप्त करने के लिए सत्यशोधक समाज (सत्य के साधकों की सोसायटी) का गठन किया।

फुले को महाराष्ट्र में सामाजिक सुधार आंदोलन का एक महत्वपूर्ण व्यक्ति माना जाता है। वह और उनकी पत्नी, सावित्रीबाई फुले, भारत में महिलाओं की शिक्षा के अग्रदूत थे। वह महिलाओं और निम्न जातियों को शिक्षित करने के अपने प्रयासों के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं। उन्होंने अगस्त 1848 में भारत में लड़कियों के लिए पहला स्कूल खोला।

Be the first to comment

Leave a Reply