फीफा वर्ल्ड कप 22 की शुरुवात हुई, इंग्लैंड ने ईरान को हराया ,

नयी दिल्ली,22 नवंबर 2012,फीफा वर्ल्ड कप 22 वा की आगाज़ कतर में हुई , उद्धघाटन समारोह बायत स्टेडियम में कलाकारों ने अपनी कला के प्रदर्शन से वहां मौजूद दर्शको का दिल जीत लिया। फीफा फुटबॉल मैचेस 18 दिसंबर तक होंगे ,इसमें शुरुवाती आयोजन की तारीख 21 नवंबर को थी लेकिन इसमें बदलाव किया गया और 20 नवंबर को रखा गया। 12 साल बाद कतर को इसकी मेजबानी मिली।

फीफा विश्व कप 2022, ग्रीन फील्ड क़तर के रेगिस्तान में बनाया गया है ,पिछले मैचों में बार -बार टीमों को अलग-अलग शहरों में मैच खेलने के लिए जाना पड़ता था, पर अब नहीं जाना होगा क्योकि विश्वकप के सभी मैच दोहा की 31 मील की जमीन पर ही होंगे।प्रभंद समिति ने दोहा के रेगिस्तान में ग्रीन फील्ड तैयार किया गया है। बड़ी संख्या में खिलाड़ियों व दर्शकों को ठहराने के लिए आधुनिकतम होटल तैयार हैं।इस क्षेत्र की कुल आबादी 29.96 लाख है पर तीन गुना अधिक दर्शक फुटबॉल मैच देखने के लिए शहर में रहेंगे।

ग्रुप बी के अपने पहले मुकाबले में इंग्लैंड ने ईरान को 6-2 हराया ।35 वे मिनटमें इंग्लैंड की ओर से जूड बेलिंघम गोल दागा, 43 व 62वां मिनट में बुकायो साका ने गोआल किया , फिर रहीम स्टर्लिंग , मार्कोस रशफोर्ड और जे ग्रेलिश ने भी गोआल दाग़े ।वही ईरान की ओर से कुल दो गोल मेहदी और तारेमी वां द्वारा किए गये । उधर ग्रुप ए के मैच में नीदरलैंड ने डेवी क्लासेन और कोडी गाकपो ने गोल दाग कर सेनेगल को 2-0 से पराजीत किया। फीफा में आज अर्जेंटीना बनाम सउदी अरब : दोपहर 3.30 बजे, डेनमार्क बनाम ट्यूनीशिया : शाम 6.30 बजे,मेक्सिको बनाम पोलैंड : रात 9.30 बजे,फ्रांस बनाम ऑस्ट्रेलिया : रात 12.30 बजे मैच होंगे।

खास बात फीफा में यह भी रही कि ईरानियन फुटबॉल टीम ने अपना राष्ट्रगीत गाने से मना कर दिया,जैसा की आपको मालूम है, ईरान में हिजाब विवाद ने तूल पकड़ रखा है ,गुस्से और अक्रोश में महिलाओं ने हिजाब जलाये थे साथ ही बाल कटे थे , 22 वर्षीय महिला महसा अमीनी की मौत के बाद अब महिलाएं हिजाब जलाकर और कुछ महिलाएं अपने बाल काटकर अपना विरोध दर्ज किया था। वह की जनता में भयानक आक्रोश है।

@ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply