फेसबुक और गूगल ने बार्सिलोना में आतंकी हमले के बाद सेफ्टी फीचर को किया एक्टिवेट

स्पेन के शहर बार्सिलोन में गुरूवार शाम को हुए आतंकी हमले में अभी तक 13 लोगों की मरने की पुष्टि की जा चुकी है। साथ ही बड़ी संख्या में लोगों के घायल होने की भी खबर है। इस हमले को बार्सिलोना पुलिस आंतकी हमला मानकर कार्रवाई कर रही है। पुलिस ने बताया कि उन्होंने दो संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही सामने आई जानकारी के अनुसार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ले ली है। वहीं लोगों की सुरक्षा को लेकर फेसबुक और गूगल ने भी सेफ्टी फीचर एक्टिवेट कर दिया है। जिसकी मदद से हमले वाले इलाके में फंसे लोग अपने परिजनों व दोस्तों को अपने सुरक्षित होने की जानकारी दे सकते हैं।

फेसबुक और गूगल के सेफ्टी फीचर को उपयोग कर न केवल फंसे हुए लोग अपनों को जानकारी दे सकते हैं, बल्कि आप भी वहां जाकर उन लोगों की लिस्ट देख सकते हैं जिन्होंने इस सेफ्टी फीचर की मदद से खुद को सुरक्षित मार्क किया है। आइए जानते हैं कैसे करें फेसबुक और गूगल पर खुद को सु​रक्षित मार्क।

फेसबुक पर खुद को सुरक्षित मार्क करने के लिए फेसबुक पेज पर जाकर The Attack in Barcelona, Spain इस टाइटल पर क्लिक करें। जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें फ्रेंड्स इन एरिया पर क्लिक करें। यदि कोई दोस्त इस एरिया में फंसा हुआ है तो आप यहां चैक कर सकते हैं।

facebook-safety-check-barcelona

वहीं गूगल द्वारा इस साल जुलाई में सेफ्टी फीचर को SOS Alert नाम से लॉन्च किया गया। बार्सिलोना में हुए हमले के इसे एक्टिवेट कर दिया गया है। जहां जाकर आप उस क्षेत्र के मैप को भी देख सकते हैं। इसे उपयोग करने के लिए गूगल सर्च पर barcelona attack टाइप करें। इसके बाद एसओएस अलर्ट के साथ आॅप्शन आएगा। वहां आपको दाईं ओर दिए गए शेयर के आॅप्शन पर क्लिक करना है, उसमें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और ईमेल में से किसी भी एक आॅप्शन का चयन करें। जिसके बाद वहां आप सुरक्षित होने की जानकारी भेज सकते हैं।

barcelona-attack-google-sos

 

बार्सिलोना में हुए इस हमले के बारे में स्थानीय लोगों का कहना है कि घटनास्थल वाली जगह पर पुलिस की गाड़ियां और ऐंबुलेंस मौजूद हैं। वहीं एक स्थानीय पत्रकार का कहना है कि बंदूक चलने की आवाज भी सुनी गई है। कुछ लोगों का कहना है कि वैन में मौजूद हमलावरों ने वहां पैदल चल रहे लोगों को मारने की कोशिश की है। वहां मौजूद कुछ चश्मदीदों का कहना है कि भीड़भाड़ वाले इस इलाके में वैन के पहुंचने के बाद से लोगों में अफरातफरी मच गई। हमले की सूचना के बाद बार्सिलोना के मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए हैं।