फेसबुक ने फेक न्यूज से लड़ने के लिए बंद किया मॉडिफाइड लिंक प्रीव्यू

सोशल साइट फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए नया फीचर लेकर आया है। फेसबुक ने इस नए फीचर को इम्प्लीमेंट करना शुरू कर दिया है, जिससे सोशल नेटवर्क पर फेक न्यूज को रोका जा सकता। फेसबुक ने नॉन पब्लिशर पेज को खत्म करना शुरू कर दिया है, जो लिंक प्रीव्यू को एडिट कर वेबसाइट पर शो करता है, जिसमें स्टोरी पोस्ट, हेडलाइन, इमजे शामिल हैं। सोशल नेटवर्क का कहना है कि नई फीचर “फेक न्यूज पोस्ट करने वाले चैनल को एलिमिनेट करने में मदद करेगी।”

फेक न्यूज आउटलेट लोगों तक गलत खबर पहुंचाती है। यह अक्सर शेयर, लाइक और कमेंट को बढ़ाने के लिए पोस्ट के हेडलाइन और इमेज को कंट्रोवर्शियल बना देती है। फेसबुक के इस नए फीचर की मदद से लोगों तक अब फेक न्यूज नहीं पहुंचेगा।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि लेगिट पब्लिशर को परेशानी का सामना न करना पड़े, इसलिए सोशल नेटवर्क ने पेज पब्लिशिंग टूल के अंतर्गत एक नए टैब को एड किया है, जिससे लिंक ओनरशिप के लिए अप्लाई करना होगा।

 

वहीं, फेसबुक ने कुछ समय पहले अपने रीडिजाइन ट्रेन्डिंग न्यूज सेक्शन में बदलाव किया। यजर्स जब ट्रेन्डिंग टॉपिक पर क्लिक करते है, तो आप एक न्यूज सोर्स देखने के बजाय आपको उस न्यूज के बारे में लिखने वाले प्रकाशनों का एक carousel दिखाई देगा। फेसबुक का कहना है कि, ‘प्रत्येक टॉप न्यूज के बारे में अन्य समाचार आउटलेट क्या कह रहे हैं इसका पता सभी यूजर्स को पता चलेगा। वहीं, हम आशा करते हैं कि लोगों को अपने क्षेत्र में समाचारों के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी।’ इस सेक्शन में दिखाई देने वाली स्टोरी फेसबुक पर सबसे लोकप्रिय हो सकती हैं।

read more- BGR