फ्लिपकार्ट की और भरी ट्रॉली, नए निवेश से देगी एमेजॉन को कड़ी टक्कर

सॉफ्टबैंक ने फ्लिपकार्ट में किया 2.5 अरब डॉलर का निवेश
ताजा निवेश से फ्लिपकार्ट की सबसे बड़ी निवेशक बनी सॉफ्टबैंक
टाइगर ग्लोबल का हिस्सा खरीदने पर होंगे 1 अरब डॉलर खर्च

दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने सॉफ्टबैंक विजन फंड से 2.5 अरब डॉलर का निवेश जुटाया है। इस निवेश के साथ ही सॉफ्टबैंक समूह न केवल फ्लिपकार्ट बल्कि भारतीय ई-कॉमर्स जगत की सबसे बड़ा निवेशक बन गया है। यह निवेश फ्लिपकार्ट के अनुमानित 11.6 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर किया गया, जो अप्रैल में पिछले चरण के निवेश के बराबर ही है। स्नैपडील और फ्लिपकार्ट के विलय के प्रयास में सफल नहीं होने के बाद सॉफ्टबैंक की ओर  से निवेश की यह घोषणा की गई है।

ताजा निवेश के साथ ही सॉफ्टबैंक की फ्लिपकार्ट में हिस्सेदारी बढ़कर 18 फीसदी से अधिक हो जाएगी और कंपनी के बोर्ड में वह प्रमुख सदस्य होगी। अब तक टाइगर ग्लोबल फ्लिपकार्ट की सबसे बड़ी निवेशक थी और उसने कल्याण कृष्णमूर्ति को कंपनी का मुख्य कार्याधिकारी बनाकर उसे अपने नियंत्रण में ले लिया था। टाइगर ग्लोबल अब फ्लिपकार्ट से बाहर निकलना चाहती है। ऐसे में सॉफ्टबैंक विजन फंड के 2.5 अरब डॉलर के निवेश में से करीब 1 अरब डॉलर हेज फंड टाइगर ग्लोबल के शेयरों को खरीदने में खर्च किया जाएगा। शेष 1.5 अरब डॉलर को फ्लिपकार्ट में निवेश किया जाएगा।

सॉफ्टबैंक के निवेश से फ्लिपकार्ट वैश्विक प्रतिद्वंद्वी एमेजॉन को देश में अच्छी टक्कर दे सकती है। फ्लिपकार्ट ने इस दिशा में संकेत देते हुए कहा कि अब उसका नकद भंडार 4 अरब डॉलर से भी अधिक हो गया है, जिसका इस्तेमाल प्राइवेट लेबल ब्रांड के विकास पर किया जाएगा। दूरसंचार एवं इंटरनेट क्षेत्र की प्रमुख निवेशक सॉफ्टबैंक के लिए इस तरह की प्रतिस्पर्धा नई नहीं है। सही मायने में सॉफ्टबैंक के चेयरमैन और मुख्य कार्याधिकारी मासायोशी सन ने चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा को भी शुरू में बढ़ावा दिया था और वहां एमेजॉन कभी उसे टक्कर नहीं दे पाई। 

फ्लिपकार्ट में सॉफ्टबैंक का निवेश कोष जुटाने के उसी चरण का हिस्सा है, जिसमें कंपनी ने टेनसेंट, ईबे और माइक्रोसॉफ्ट से कुछ महीने पहले 1.4 अरब डॉलर जुटाए थे। सन ने कहा, ‘भारत में अपार संभावनाएं हैं। हम ऐसी नवोन्मेषी कंपनियों को मदद करना चाहते हैं जो भारत में विजेता बन सकती हैं।’ इस साल की शुरुआत में सॉफ्टबैंक ने स्नैपडील में अपने 1 अरब डॉलर के निवेश को बट्टïे खाते में डाल दिया था, क्योंकि स्नैपडील एमेजॉन और फ्लिपकार्ट को टक्कर देने में सक्षम नहीं हो पा रही थी। एमेजॉन भी भारतीय ई-कॉमर्स क्षेत्र में अपनी पैठ बढ़ा रही है और लगातार निवेश कर रही है। 2017 की शुरुआत से अब तक उसने 75 करोड़ डॉलर का निवेश किया है।

फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने कहा, ‘सॉफ्टबैंक प्रमुख प्रौद्योगिकी कपंनियों के साथ साझेदारी करता है जिससे उसकी छवि एक दूरदर्शी निवेशक की बन गई है। हम दीर्घकालिक साझेदार के रूप में विजन फंड का स्वागत करते हैं क्योंकि अपने कारोबार को लगातार आगे बढ़ा रहे हैं।’ सॉफ्टबैंक और विजन फंड के जरिये सन भारत में 6 अरब डॉलर से अधिक का विदेश कर चुके हैं। उनकी टैक्सी एग्रीगेटर ओला, होटल रूम एग्रीगेटर ओयो रूम्स, विज्ञापन एग्रीगेटर इनमोबी, स्नैपडील और पेटीएम के अलावा भारती एंटरप्राइजेज और फॉक्सकॉन द्वारा स्थापित सोलर एवं विंड फाम्र्स में हिस्सेदारी है।