फ्लिपकार्ट में दो अरब डालर तक निवेश कर सकती है साफ्टबैंक फंड

नयी दिल्ली- एक अगस्त भाषा जापान की प्रमुख कंपनी साफ्टबैंक ई-वाणिज्य कंपनी फ्लिपकार्ट में करीब दो अरब डालर का निवेश करने पर गौर कर रही है। उद्योग सूत्रों ने यह जानकारी दी।

साफ्टबैंक ने साफ्टबैंक विजन फंड के जरिये फ्लिपकार्ट के साथ 1.5 से 2 अरब डालर के निवेश पर चर्चा कर रही है। मामले से जुड़े दो लोगों ने यह जानकारी दी। चूंकि चर्चा अभी जारी है, अत: दोनों ने नाम देने से मना किया।

यह बात ऐसे समय सामने आयी है जब कल ही साफ्टबैंक समर्थति स्नैपडील ने फ्लिपकार्ट के साथ विलय को लेकर बातचीत समाप्त कर दी।

यह भी रिपोर्ट थी कि साफ्टबैंक, फ्लिपकार्ट में हिस्सेदारी बढ़ाने पर गौर कर रही है।

सूत्रों के मुताबिक स्नैपडील और फ्लिपकार्ट के बीच बातचीत समाप्त होने के बाद साफ्टबैंक फ्लिपकार्ट में निवेश के लिये कदम उठा सकती है।

साफ्टबैंक ने स्नैपडील और ओला जैसे घरेलू स्टार्टअप में निवेश किया है। उसने 2014 में 10 अरब डालर मूल्य के निवेश को लेकर प्रतिबद्धता जतायी थी। कंपनी ने घरेलू डिजिटल भुगतान प्लेटफार्म पेटीएम में 1.4 अरब डालर 9,079 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

इस बारे में पूछे जाने पर साफ्टबैंक के एक प्रवक्ता ने कहा, साफ्टबैंक विजन फंड स्वतंत्र रूप से गुण-दोष के आधार पर प्रत्येक निवेश का आकलन करती है।

साफ्टबैंक विजन फंड की स्थापना साफ्टबैंक ग्रुप के चेयरमैल मासायोशी सन ने किया। इसमें एप्पल, फाक्सकान और सउुदी अरब के सार्वजनिक निवेश कोष की भी हिस्सेदारी है।

Read More- NBT