फ्लिपकार्ट से लेकर अमेजन: टॉप 10 कंपनियां जिनमें भारतीय करना चाहते हैं काम

दिलचस्प बात है कि एप्पल या फेसबुक शीर्ष दस की सूची में शामिल नहीं है…

तकनीकी क्षेत्र में लगातार हो रहे विकास के बाद लगभग सभी इंडस्ट्रीज में स्वचालित मानव कर्मचारियों का चलन बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों को लगता होगा कि उनका रोजगार एक मशीन द्वारा छीना जा रहा है किंतु ऐसा नहीं है। अपने कौशल और अनुभव के आधार पर तकनीक क्षेत्र में बेहतर रोजगार प्राप्त किया जा सकता है। कई ऐसी कंपनियां हैं जो प्रतिभाओं की तालाश में रहती हैं। वहीं प्रत्येक भारतीय एक ऐसी कंपनी में कार्य करना चाहता है जहां उसकी प्रतिभा उभर कर सामने आ सके। वहीं ​लिंक्डइन ने 2017 के लिए अपनी वार्षिक सूची में शीर्ष 25 कंपनियों की जानकारी दी जिनमें भारतीय काम करना चाहते हैं। आइए जानते हैं टॉप 10 तकनीकी कंपनियों की सूची के बारे में जिनमें भारतीय काम करना चाहते हैं।

फ्लिपकार्ट
ईकॉमर्स क्षेत्र में फ्लिपकार्ट लोकप्रिय होने के साथ ही टॉप कंपनी है जिसके साथ भारतीय काम करना चाहते हैं। ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट अपने कर्मचारियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान कराती है। जिनमें दो से अधिक वर्षों के कर्मचारी उच्च शिक्षा हासिल करने, परिवार के साथ समय व्यतीत करने या चिकित्सा आपातकालीन स्थिति में भाग लेने के लिए करियर ब्रेक ले सकते हैं। जो लोग साक्षात्कार को पूरा करते हैं उनके लिए भी कंपनी की विशेष सुविधा देती है। पहले दिन कंपनी कर्मचारी को चालक-चालित कारों मुहैया कराती है और इसके बाद कार्यालय के साथ खुद को परिचित करने के लिए भेजा जाता है।

अमेजन
यूएस आधारित कंपनी अमेजन भारतीय ईकॉमर्स क्षेत्र में तेजी से बढ़ रही है। किंतु प्रोफेशन क्षेत्र की पसंद में भारतीयों द्वारा फ्लिपकार्ट के बाद इसे दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। भारत में 10,000 से अधिक कर्मचारी हैं क्योंकि यह अमेजन प्राइम वीडियो जैसी सेवाओं के माध्यम से अपनी पहुंच को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहा है, जो भारतीय फिल्म निर्माताओं के सहयोग से बनाई जाने वाली सामग्री को प्रदर्शित करता है।

केपीएमजी (KPMG)
बड़ी चार व्यावसायिक सर्विस वाली कंपनियों में से एक केपीएमजी भी है। KPMG के पास चंडीगढ़, गुड़गांव, नोएडा, अहमदाबाद, वडोदरा, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, कोच्चि, चेन्नई, हैदराबाद और कोलकाता सहित विभिन्न भारतीय शहरों में कार्यालय हैं। यदि आप भारतीय व्यवसायों और सरकार से संबंधित मूल्यवान परियोजनाओं से जुड़ना चाहते हैं, तो आप भारत में 189,000 मजबूत श्रमिकों में शामिल होने पर विचार कर सकते हैं।

One97 Communications
सभी जानते हैं कि One97 Communications पेटीएम की मूल कंपनी है और इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है जहां भारतीय काम करना चाहते हैं। यद्यपि यह विनम्र 13,000 कर्मचारी संख्या का दावा करता है, कंपनी की ई-भुगतान इकाई पेटीएम ने हाल ही में सॉफ्टबैंक से 1.4 अरब डॉलर जुटाए हैं।

ओला
टॉप 5 में शामिल ओला कैब्स उन कंपनियों में से एक है जो वास्तव में देश में परिवहन व्यवस्था में एक क्रांतिकारी परिवर्तन लाए हैं। लगभग 6,000 कर्मचारियों के साथ, कंपनी को सॉफ्टबैंक, डीएसटी ग्लोबल और Sequoia Capital समेत बड़ी कंपनियों द्वारा समर्थित किया गया है।

HCL Technologies
फिर भी रोजगार पाने वाले पेशेवरों के बीच HCL बेहद पसंदीदा माना जाता है, एचसीएल टेक्नोलॉजीज चौथी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा निर्यातक है। कंपनी में वैश्विक कर्मचारियों की संख्या 100,000 से अधिक है। यह अपने ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए लोकप्रिय है और चुनौतियों का समाधान करने के लिए विचारों के साथ आने के लिए अपने कर्मचारियों की सशक्तीकरण कर रहा है।

read more- BGR Hindi

Be the first to comment

Leave a Reply