बारिश का कहर: यूपी में दीवार गिरने से 4 की मौत, सड़क भी धसीं

21 सितंबर की रात से 22 सितंबर की सुबह तक हो रही है तेज बारिश ने कहर बरसाया। यूपी के लखीमपुर खीरी में तेज बारिश से अलग-अलग जगह पर दीवार गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई है। जबकि कनौज जिले में भी एक महिला की मौत हो गई। वहीं, मुरादाबाद के रामपुर में सड़क धस गई।

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। शुक्रवार सुबह मौसम ने करवट बदल ली और शहर में रुक-रुक कर हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक सुबह आठ बजकर तीस मिनट पर आर्द्रता का स्तर 78 प्रतिशत दर्ज किया गया। वहीं पश्चिम यूपी के कई जिलों में अभी बारिश हो रही है और उत्तराखंड के कई जिलों में सुबह से तेज बारिश हो रही है।

विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री ज्यादा है। अधिकारी ने कहा कि आज दिनभर आंशिक बादल छाए रहेंगे। शाम तक तेज बारिश होने की संभावना है। अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। कल न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस था और अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री दर्ज किया गया था।

कई दिनों तक सुहाना रहेगा मौसम-IMD
आपको बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पहले ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि दिल्ली और हरियाणा के साथ चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने कहा है कि 22 और 23 सितंबर को इन राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। बताया जा रहा है कि यह बदलाव कई दिनों तक बना रहेगा। इस दौरान बारिश भी होगी।

उत्तराखंड के कई इलाको में तेज बारिश
उत्तराखंड के कुमाऊं में सुबह से ही तेज बारिश हो रही है जिसकी वजह से ठंड बढ़ गई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार कल भी कुमाऊं में बारिश होगी। तेज बारिश से नदियों का जल स्तर अचानक बढ़ गया है। वहीं अल्मोड़ा में तेज बारिश से कई सड़क मार्ग बंद हो गए हैं।

जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी-

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू कश्मीर की तरफ पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। कश्मीर के कुछ इलाकों में बर्फबारी भी हुई है। मानसून की पूर्वी और पश्चिमी हवाएं भी टकरा रही हैं।

 

Read More at-