बिजली विभाग की लापरवाही से किसानों की 60 बीघे फसल जलकर हुई राख

सुल्तानपुर(बब्लू मिश्रा). यूपी के सुल्तानपुर के हलियापुर इलाके में शाट सर्किट से लगी आग से कई किसानों की 60 बीघे तैयार फसल जलकर खाक हो गई। मौके पर अधिकारियों ने पहुँचना उचित नहीं समझा। इससे भी ज़्यादा घोर लापरवाही वाली बात ये के दोपहर में लगी आग की सूचना मिलने के बावजूद अग्नि शमन दस्ते को मौके पर पहुँचने की फुरसत नहीं मिली।
जानकारी के अनुसार हलियापुर थाना क्षेत्र के हलियापुर व जरयी खुर्द तथा तिवारीपुर गांव के सामूहिक किसानों की फसलें आज आग लगने से बर्बाद हो गई। फसल में आग लगने का कारण शाट सर्किट बताया जा रहा है। इस कारण से किसानों के बड़े नुकसान की जानकारी मिल रही है। इन इलाको के किसानों की तक़रीबन  60बीघा गेहूँ की खड़ी फसल जलकर राख हुई है।
दो वर्षों से इसी प्रकार बर्बाद हो रही फसल
जिन 4 गावों के किसानों की फसल हादसे में बर्बाद हुई है खुद उनकी मानें तो उनके साथ आज ये कोई नया हादसा अंजाम नहीं पाया है।
बल्कि विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते पिछले दो वर्षों से किसानों की लगातार गेहूँ की खड़ी फसलें जल रही हैं।
शनिवार को अंजाम पाए हादसे का शिकार हुए किसानों का कहना है कि सूचना के बावजूद देर शाम तक फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर नहीं पहुंची।
इन किसानों का हुआ अधिक नुकसान
फिलवक्त हादसे का शिकार हुए किसानों का रो-रो कर बुरा हाल है। उक्त हादसे में पवन कुमार, रमेश सिंह मनोज सिंह, बम्बहादुर सिंह, शुभम पाठक, मुकेश सिंह, अशोक तथा जितेन्द्र की फसल का नुकसान अधिक हुआ है। इन किसानों का कहना है कि उन्हें नुकसान का यदि जल्द मुआवजा  नहीं मिला तो वो सड़क से लेकर विद्युत उपकेंद्र हलियापुर का घेराव करेंगे।
एसडीएम बोले शासन को भेजी जाएगी रिपोर्ट
इस बाबत एसडीएम बल्दीराय ने बातचीत करने पर बताया कि हल्का लेखपाल को निर्देश दिए गए हैं। मौके से लेखपाल की सत्यापन रिपोर्ट मिलते ही उसे शासन में भेजा जाएगा। शासन से मुआवजे की राशि आते ही किसानों तक पहुँचाई जाएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply