बिहार में नितीश कुमार ने बी.जे.पी का दमन छोड़ा,अब नया समीकरण उभरा,

(रिपोर्ट ,वरिष्ठ पत्रकार -अरुण सिंह चंदेल)

बिहार,पटना,09 अगस्त 2022, देश में राजनीतिक माहौल काफी गरम है ,राज्य सभा हो या लोकसभा बहस ,निष्कासन ,बहाली तो चल ही रही थी वही भारत के पूर्वांचल क्षेत्र में हलचल पूरे देश में सुनाई दी। वह हलचल बिहार में बड़ा सियासी उलटफेर है। नीतीश कुमार ने भारतीय जनता पार्टी से नाता तोड़ अगले पाले में बैठने का मन बना लिया क्योकि आगमी लोकसभा चुनाव में प्रधान मंत्री पद का प्रमुख दावेदार वाला गाजर समस्त विपक्ष ने खिलाया होगा ।

बताते है कि जदयू की बैठक में इस पर सहमति बन गयी है ,विदित हो कि यह दूसरा मौका है, जब नीतीश कुमार ने अपने पुराने सहयोगी भारतीय जनता पार्टी से दूरी बनायी है। आपको मालूम होगा कि इससे पहले नीतीश कुमार 2013 में बीजेपी से अलग हुए थे। राज्यपाल को नीतीश कुमार ने अपना इस्तीफा राज्यपाल फागू चौहान को दे दिया है ।उसके बाद नीतीश राबड़ी देवी के निवास पर पहुंचे।

नितीश और तेजस्वी यादव राज्यपाल से मिलने पहुंचे और सरकार बनाने का दावा पेश किया। इसके बाद राजयपाल ने बुधवार दोपहर दो बजे सीएम और डिप्टी सीएम का शपथग्रहण समारोह कार्यक्रम रखा है । नितीश को बी जे पी की चाल समझ आ गयी थी ,वही इस बात का कांग्रेस,राजद आदि ने स्थिति भाप कर सही समय नितीश को पक्ष में लिया और बी जे पी की सरकार गिरा दी , जैसे बी जे पी ने महाराष्ट्र में किया और अन्य जगह किया था। कहते है देर है अंधेर नहीं। सूत्र बताते है कि 2024 लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार हो सकते हैं विपक्ष के पीएम पद के उम्मीदवार।

·

 

Be the first to comment

Leave a Reply