बीजेपी आज घोषित कर सकती है उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार, इन नामों की सुगबुगाहट तेज

नई दिल्ली। रविवार को बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक आयोजित की जा रही है. माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद बीजेपी उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर सकती है. नामांकन की आखिरी तारीख 19 जुलाई है. 5 अगस्त को मतदान होगा.  मौजूदा उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. गौरतलब है कि उप राष्ट्रपति पद के सिलसिले में विपक्षी दलों ने भी 11 जुलाई को बैठक बुलाई है.

इन नामों की सुगबुगाहट
उप-राष्ट्रपति पद की रेस में सुषमा स्वराज, कलराज मिश्र, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और वेंकैया नायडू के नाम की चर्चा है. हालाकि कुछ भी स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता क्योंकि बीजेपी ने राष्ट्रपति पद के लिए रामनाथ कोविंद को उम्मीदवार बनाकर सभी को हैरान कर दिया था. संसदीय बोर्ड की मीटिंग के बाद बीेजेपी अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह मीटिंग पहले ही होनी थी लेकिन प्रधानमंत्री जी-20 बैठक लेने गए थे इसलिए इसे आज रखा गया है.

उप-राष्ट्रपति पद के लिए कलराज मिश्र और प्रकाश सिंह बादल के नाम पर संभावना अधिक है. इसके पीछे कुछ स्पष्ट वजहें हैं. उम्मीद की जा रही है कि 75 साल के कलराज मिश्र के लिए सक्रिय राजनीति से बाहर निकलने का एक बढ़िया मौका है. साथ ही राष्ट्रपति पद पर दलित उम्मीदवार उतारने के बाद उप राष्ट्रपति पद पर ब्राम्हण प्रत्याशी उतारकर संतुलन बनाने की कोशिश की जा सकती है. प्रकाश सिंह बादल की संभावना इसलिए अधिक है क्योंकि इससे एनडीए के सहयोगी दलों में विश्वास पैदा होगा.

11 जुलाई को विपक्षी दलों की बैठक
उप-राष्ट्रपति पद के आगामी चुनाव की रणनीति तैयार करने के लिए जेडीयू सहित 18 विपक्षी पार्टियां 11 जुलाई को बैठक कर सकती हैं . सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष में दिखे मतभेद को दूर करने के लिए गैर-एनडीए पार्टियों ने पांच अगस्त को होने वाले उप-राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा के लिए बैठक करने का फैसला किया है. राष्ट्रपति चुनाव में जेडीयू की ओर से राजग के उम्मीदवार राम नाथ कोविंद का समर्थन किए जाने के फैसले से विपक्षी एकता में सेंध लग गई थी.

 

read more- India.com