बैंक में रोबोट बोल रहे वेल्कम सर

किसी बैंक में जाने पर आपका स्वागत किस तरह होता है ये हेल्प डेस्क पर बैठे शख्स के मूड पर भी निर्भर करता है। लेकिन ऐसे बैंकों की तादाद बढ़ती जा रही है जहां जाने पर आपका स्वागत हेल्प डेस्क पर बैठा बैंक कर्मी नहीं करता बल्कि एक रोबोट करता है। आप उससे कितने भी सवाल पूछिए वो पूरे सब्र के साथ आपकी मदद करता है।

कुछ हद तक इंसानों की तरह दिखने वाले इस रोबोट यानी ह्यूमनॉयड ने बैंक ग्राहकों को सहूलियतें दी हैं तो बैंकों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है। बैंकों का कहना है कि इसने कस्टमर सर्विस को बहुत सुधारा है। साथ ही स्टाफ की जरूरत को भी कम किया है। एचडीएफसी, सिटी यूनियन बैंक, कैनरा बैंक ने ऐसे ह्यूमनॉयड को तैनात किया है। ये ग्राहकों के सामान्य सवालों का जवाब देते हैं। एक दिन में एक-एक ह्यूमनॉयड 30 से 40 ग्राहकों से बात करते हैं।

बैंकों को उम्मीद है कि जैसे-जैसे ये ह्यूमनॉयड अपडेट होते जाएंगे इनका काम भी निखरता जाएगा। डिजिटल बैंकिंग का जमाना आ चुका है आगे है बैंकिंग सिस्टम में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और चैट बोट्स का चलन।

 

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