भारतीय हलधर किसान यूनियन की मथुरा में शानदार बैठक संपन्न

(रिपोर्ट -अरुण सिंह चंदेल,वरिष्ठ पत्रकार)

उत्तर प्रदेश,लखनऊ, 21 भारतीय हलधर किसान यूनियन की शानदार बैठक जय गुरुदेव आश्रम के पास,महोली मथुरा में जयराम शर्मा जिलाध्यक्ष मथुरा की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

भारतीय हलधर किसान यूनियन की किसान पंचायत में राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव हीरा सिंह भदौरिया ने कहा कि घर,परिवार,समाज अथवा संगठन की सफलता की कुंजी अनुशासन और सक्रिय सहयोग है- अनुशासनहीनता और निष्क्रियता किसी भी सम्पन्न घर,परिवार, समाज अथवा संगठन को बिखेर देती है। हीरा सिंह ने बताया कि अनुशासन पालन के लिए (1)-समयबद्धता(2) – नियमबद्ध आचरण(3)- आज्ञाकारिता(4)आत्म – नियंत्रण(5)- उचित – अनुचित कार्य का ज्ञान(6)-ईमानदारी और सत्यनिष्ठा से कर्तव्य पालन आदि सद्गुणों का अनुपालन अनिवार्य होता है। विशेषकर संगठन की वाहन रैली/जुलूस आदि में अपने वाहन को निर्धारित एक लाइन में चलाना, राष्ट्रीय अध्यक्ष के आगे निर्धारित दो वाहन के अतिरिक्त वाहन न ले जाना, क्रमवार राष्ट्रीय,प्रदेशीय,मंडलीय तथा जिला स्तरीय वाहन चलाना , ओवर टेक से बचना ,वाहनों से निर्धारित दूरी बनाए रखना,जरूरी होने पर ही हॉर्न बजाना,गति पर नियंत्रण रखना आदि नियमों का पालन करना प्रोटोकाल के तहत अनिवार्य है।

इन नियमों के पालन से आपका कोई भी संगठनात्मक कार्य सदैव सफलता के पथ पर अग्रसर रहेगा। बुजुर्गों का कथन है सावधानी हटी – दुर्घटना घटी इसलिए संगठन के प्रत्येक पदाधिकारी/कार्यकर्ता को यह समझ लेना चाहिए कि गलती आप करेंगे और बदनाम राष्ट्रीय अध्यक्ष और संगठन होगा। इसलिए आज हम सब भगवान श्री कृष्ण जी के पावन क्षेत्र में इस बात का संकल्प लें कि भविष्य में उपरोक्त अंकित नियमों का अक्षरशः पालन करेंगे और संगठन को किसी भी प्रकार से कलंकित नहीं होने देंगे।

सम्मानित राष्ट्रीय अध्यक्ष धीरेन्द्र सिंह सोलंकी जी ने कहा कि हम आज मथुरा में संगठन की नीव रखने आए हैं और सर्व सम्मति जयराम शर्मा जी को जिलाध्यक्ष मथुरा ,ऊषा सोलंकी जी को जिलाध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ मथुरा एवं नरेश ठाकुर जी को महामंत्री बृज क्षेत्र घोषित करते हैं और अपेक्षा करते हैं कि यह तीनों पदाधिकारी मिलकर एक महीने में मथुरा जिले में संगठन की सशक्त टीम तैयार करेंगे और एक माह बाद ही मथुरा में विशाल किसान पंचायत आयोजित कर किसानों की हर तरह की समस्याओं का समाधान कराएंगे। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मंच के माध्यम से नव नियुक्त पदाधिकारियों को नियुक्ति प्रमाण पत्र देकर और पगड़ी तथा पुष्प माला पहनाकर उनका स्वागत किया।

राष्ट्रीय मुख्य महासचिव देशराज सिंह भगत जी ने सभी पदाधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि प्रत्येक माह के प्रथम रविवार को मासिक बैठक अनिवार्य रूप से आयोजित कर विवरण ग्रुप में भेजा जाय तथा प्रति सप्ताह एक – एक गांव में किसान गोष्ठी आयोजित कर संगठन से किसानों को जोडा जाय तथा उनकी समस्याओं को संकलित कर शासन स्तर से आयोजित होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवस,समाधान दिवस, ब्लॉक दिवस तथा किसान दिवस में ज्ञापन देकर उनका समाधान कराया जाय और अगले सम्पूर्ण समाधान दिवस, समाधान दिवस, ब्लॉक दिवस तथा किसान दिवस में रिमाइंडर देकर पिछली मांगों के निस्तारण की प्रगति की जानकारी लेकर नई मांगों का ज्ञापन दिया जाय।

किसान यूनियन का काफिला अनेक गांव से होता हुआ मथुरा पंहुचा।काफिले मए सैकड़ों किसान थे।प्रदेश संयोजक सोनू सिकरवार ने पदाधिकारियों को बताया कि – राष्ट्रीय अध्यक्ष अगला कार्यक्रम दिबियापुर (इटावा) में भी होगा , इसलिए आप सभी का दायित्व बनता है कि उनके कार्यक्रम को सफल बनाएं और अधिक से अधिक वाहन लेकर काफिले में क्रमवार सम्मिलित हों।तारिख की घोषणा जल्द की जाएगी।

कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि द्वारा महाराणा प्रताप जी के चित्र में पूजन करके किया गया,साथ ही मथुरा के किसानों द्वारा सभी पदाधिकारियों को पगड़ी एवं पुष्प माला पहनाकर स्वागत किया।
उक्त कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जितेन्द्र कुशवाहा (राष्ट्रीय अध्यक्ष युवा),अरूण चौहान( प्रदेश अध्यक्ष युवा),संजीव यादव,चंदन यादव , दिनेश यादव(तीनों प्रदेश उपाध्यक्ष),ओमवीर सिंह(सदस्य राष्ट्रीय कार्यसमिति), यतेन्द्र सिंह चौहान(प्रदेश महासचिव),सोनू वर्मा , बाबू सिंह(दोनों प्रदेश संगठन मंत्री),गुड्डू चौहान(उपाध्यक्ष बृज क्षेत्र),अजीत सोलंकी , दिनेशपाल (दोनों प्रदेश सचिव),दिनेश बघेल(जिलाध्यक्ष युवा फिरोजाबाद),अनुज कुमार यादव (महानगर सचिव),आकाश ठाकुर (तहसील उपाध्यक्ष),अनुज सिसौदिया,चिराग तोमर, जयप्रकाश यादव तथासंजय (पत्रकार कासगंज),आदि ने भाग लिया।

कार्यक्रम का कुशल और सफल संचालन अनुरुद्ध कुमार उर्फ बसन्त पतझड़ (वरिष्ठ कीर्तनकार एटा)ने किया।अन्त में बृज क्षेत्र उपाध्यक्ष नरेश ठाकुर ने सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया और अध्यक्षता कर रहे जिलाध्यक्ष जयराम शर्मा जी ने कार्यक्रम के समापन की घोषणा की।

भारतीय हलधर किसान यूनियन की किसान गोष्ठी सम्पन्न हुई-

आपको बताते चले की इससे पहले दिनांक 18-11-2022 दिन शुक्रवार को जनपद आगरा की तहसील – एत्मादपुर, ब्लॉक -खंदौली के ग्राम – बास सोना में भारतीय हलधर किसान यूनियन की एक किसान गोष्ठी वयोवृद्ध किसान पूर्व प्रधान योगेश्वर सिंह चौहान की अध्यक्षता एवं सम्मानित राष्ट्रीय अध्यक्ष धीरेन्द्र सिंह सोलंकी के मुख्य आतिथ्य में भी संपन्न हुई थी, जिसमें प्रमुख रूप से हीरा सिंह भदौरिया राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव,देशराज सिंह भगत जी राष्ट्रीय मुख्य महासचिव, संजय सिंह जादौन राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष, सोनू सिकरवार प्रदेश संयोजक, डा. श्याम बाबू सिंह परिहार अध्यक्ष आगरा मण्डल, विश्वनाथ सिंह चौहान एड. उपाध्यक्ष आगरा मण्डल, चन्द्रपाल सिंह परमार उपाध्यक्ष आगरा मण्डल, हरिओम सिंह चौहान सचिव आगरा मण्डल / संचालक , लवकुश सिसौदिया उपाध्यक्ष आगरा मण्डल, योगेश चौधरी जिलाध्यक्ष हाथरस, जय सिंह धाकरे , रमेश बाबू सिंह पूर्व प्रधानाचार्य,मनोज सिकरवार पूर्व जिला पंचायत सदस्य, अमर सिंह ,अतिवीर सिंह, शेर सिंह,भूदेव सिंह,मास्टर विनोद सिंह,विनय कुमार , गौरव शुक्ल, बलबीर सिंह, भूपेन्द्र सिंह,छोटे सिंह, भरत सिंह, धर्मेन्द्र सिंह,मनवीर सिंह, धनवीर सिंह, सौरभ कुमार, जय प्रकाश सिंह,भवानी सिंह ,राम किशन सिंह, यतेन्द्र सिंह, ऋषभ कुमार आदि ने भाग लिया।
गोष्ठी की शुरुआत सम्मानित राष्ट्रीय अध्यक्ष धीरेन्द्र सिंह सोलंकी सम्मानित राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव हीरा सिंह भदौरिया , सम्मानित राष्ट्रीय मुख्य महासचिव श्री देशराज सिंह भगत जी, सम्मानित राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय सिंह जादौन , सम्मानित प्रदेश संयोजक सोनू सिकरवार आदि ने क्षत्रिय शिरोमणि महाराणा प्रताप जी के चित्र का विधिवत पूजन – अर्जन कर की गई तत्पश्चात सभी सम्मानित अतिथियों को पगड़ी और पुष्प माला पहनाकर स्वागत किया गया।
वक्ताओं द्वारा गोष्ठी को संबोधित करते हुए संगठन की एकता और अखण्डता पर विशेष देते हुए बताया कि भारतीय हलधर किसान यूनियन बहुत ही कम समय में आप सभी के प्यार और सहयोग से 14 – 15 राज्यों में अपनी पहुंच और पहचान बना चुका है और दिन प्रतिदिन सफलता की सीढ़ी पार कर रहा है। यदि भविष्य में भी आप सभी का प्यार और सहयोग इसी प्रकार मिलता रहा , तो जल्दी ही भारतीय हलधर किसान यूनियन देश का सबसे बड़ा किसान संगठन बन कर रहेगा।
वक्ताओं ने कहा कि भारतीय हलधर किसान यूनियन एक गैर राजनैतिक, पारदर्शी और ईमानदार किसानों का संगठन हैं , जो छल , कपट से बहुत दूर और किसानों के प्रति समर्पित है। संगठन में किसी भी प्रकार का जातिवाद या राजनैतिक हस्तपक्षेत नहीं है। हमारे संगठन के सभी पदाधिकारियों / कार्यकर्ताओं की एक ही जाति है और वह है – किसान , इसी तरह एक ही राजनैतिक दल है और वह है – किसान संगठन। हमारे संगठन में न कोई क्षत्रिय है, न ब्राम्हण है , न मुसलमान है और न कोई सिख ,ईसाई है, बल्कि सभी किसान हैं इसी तरह न कोई भाजपाई है, न कोई कांग्रेसी है , न सपाई। बल्कि मात्र किसान है। हमारी किसान समस्याओं का सीधा प्रकरण मान. मुख्यमंत्री जी से मान. प्रधानमंत्री जी से पड़ता है जो मुख्यमंत्री या प्रधानमंत्री किसानों की समस्याओं का समाधान करेगा , वही जिंदावाद का पात्र बनेगा अन्यथा मुर्दाबाद का पात्र बनेगा। हमारा एक ही नारा है – जो किसान की बात करेगा – वही देश में राज करेगा अन्त सभी किसानों से संगठन से जुड़ने एवं संगठन को गांव – गांव तक पहुंचाने की अपील की गई।
सम्मानित राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री धीरेन्द्र सिंह सोलंकी जी ने सभी उपस्थित किसानों का स्वागत , अभिनंदन कर संगठन संगठन जुड़कर सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि जहां किसान का पसीना गिरेगा – वहां हमारा खून बहेगा।
सोलंकी जी ने गोष्ठी को संबोधित करते हुए बताया कल दिनांक – 19-11- 2022 को लगभग 40 – 45 गाड़ियों का काफिला मथुरा जाकर मथुरा में संगठन की स्थायी नीव डालकर जिला इकाई की घोषणा की जायेगी तथा दिनांक – 21-11-2022 को बड़े काफिले के साथ दिबियापुर (इटावा) जाकर संगठन को मजबूती से खड़ा करने की नीव डाली जायेगी और पूरे देश / प्रदेश में केन्द्र /प्रदेश सरकार द्वारा संचालित किसान हितैसी योजनाओं का लाभ जन – जन तक पहुंचाने एवं राष्ट्रीय कृषि आयोग का गठन कराने , ट्रैक्टर ट्राली के संचालन में लगाए गए प्रतिबंध को हटाए जाने , अन्ना जानवरों से फसल की सुरक्षा हेतु खेतों में कटीले तार लगाए पर प्रतिबंध लगाए जाने आदि विभिन्न किसान हितकारी मांगों को लेकर विशाल आंदोलन शीघ्र छेड़ा जायेगा। गोष्ठी के अन्त में अध्यक्षता कर रहे श्री योगेश्वर सिंह चौहान ने सभी आगंतुकों का स्वागत, वंदन करते हुए आभार व्यक्त कर गोष्ठी के समापन की घोषणा की।कुशलता रही।

 

Be the first to comment

Leave a Reply