भारतीय हलधर किसान यूनियन,बांदा ने ज्ञापन अतिरिक्त मजिस्ट्रेट के माध्यम से मुख्यमंत्री को सौपा ,

रिपोर्ट: अरुण सिंह चंदेल,वरिष्ठ पत्रकार ,फोर्थ इंडिया न्यूज़

उत्तर प्रदेश,बाँदा ,05 दिसंबर दिसम्बर 2022, देश को भोजन देना वाला एक किसान ही है लेकिन इस देश की गंदी राजनीति की चक्की में पीस कर अपनी ही खेती का उचित मूल्य नहीं ले पता है यह बेचारा किसान ,देश का किसान देश को खाना खिला कर अपने बच्चो और घर के सदस्यों का पेट भरने के लिए साहूकारों और सरकारी बैंको का चक्कर लगा-लगा कर आत्म हत्या करने में पर मजबूर हो जाता है ,इन्ही समस्या से इन गरीब किसानो को उभारने के लिए भारतीय हलधर किसान यूनियन जैसी सामाजिक संस्था सामने आयी है।

इस किसान यूनियन ने राष्ट्रीय आह्वान पर पूर्व घोषित कार्यक्रम के अंतर्गत आज दिनांक – 05-दिसंबर, सोमवार को बांदा इकाई के तत्वावधान में पुष्पेन्द्र श्रीवास्तव, जिलाध्यक्ष बांदा के नेतृत्व एवं वरिष्ठ किसान नेता हीरा सिंह भदौरिया राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव के मुख्य आतिथ्य की मौजूदगी में संकट मोचन मंदिर के निकट मुख्तयार खाना के पास से एक जुलूस निकालकर जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे और 10 सूत्रीय किसानो से संभंधित राष्ट्रीय मांगों का एक ज्ञापन मुख्यमंत्री उप्र को संबोधित अतिरिक्त मजिस्ट्रेट बांदा को दिया गया। जिसमें मुख्यमंत्री महोदय से महत्वपूर्ण मांगे की गई वो इस प्रकार है:-

1-अति – वृष्टि से खराब हुई रबी की फसल की सहायता राशि दी जाय,
2-उचित मात्रा में किसानों को खाद उपलब्ध कराई जाय,
3-खाद की हो रही काला बाजारी रोकी जाय,
4-ट्रैक्टर ट्राली एवं कटीले तारों के उपयोग पर लगाया गया प्रतिबंध वापस लिया जाय,
5-किसानों के ट्यूबबेल के बिजली के भेजे जा रहे फर्जी बिलों को वापस लेकर सरकार द्वारा घोषित अस्थाई विद्युत कनेक्शन दिए जाय,
6-जिले के प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा संगठन को फर्जी बताकर किए जा रहे उत्पीड़न पर रोक लगाई जाए,
7-किसान आयोग का गठन किया जाय,
8-नहरों की धरातल पर सफाई कराकर टेल तक पानी पहुंचाने की व्यवस्था की जाय,
9-60 वर्ष की उम्र व्यतीत कर चुके किसानों को 10000 रु. मासिक जीवन यापन सहायता राशि दी जाय आदि प्रमुख हैं।

इस ज्ञापन देने वाले काफिले में प्रमुख रूप से राजेन्द्र प्रसाद द्धिवेदी (मण्डल सचिव), कृष्णकांत द्धिवेदी (जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष), केदार प्रसाद बाजपेई (जिला उपाध्यक्ष),छोटे लाल तिवारी (जिला उपाध्यक्ष), संजय कुमार श्रीवास्तव एड.मोचियांना, बी. एन.सिंह कालुकुआ, आफताब मुस्तफा उर्फ पप्पू भाई (गोयरा मुगली),राकेश कुमार, अवधेश शिवहरे,बांदा , हफीज खान,राम प्रसाद प्रजापति,शकील खान,अब्दुल सईद खां,शरीफ खां,सुरेश चन्द्र श्रीवास्तव, मोहन लाल,बांदा, राजेन्द्र प्रजापति,बांदा वीरेन्द्र सिंह बांदा आदि थे।

ज्ञापन देने के पश्चात कचहरी परिसर में पुष्पेन्द्र श्रीवास्तव जिलाध्यक्ष की अध्यक्षता में एक बैठक भी आयोजित की गई,जिसमें संगठन को मजबूती प्रदान करने, किसानों की समस्याओं का समाधान कराने, सभी कार्यक्रमों में समय से उपस्थित होने, कार्यक्रम की सूचना कम से कम तीन दिन पहले ग्रुप में भेज देने तथा व्यक्तिगत टेलीफोन करके सभी सम्मानित पदाधिकारियों को सूचित करने,जिले के साथ ही प्रत्येक तहसील , ब्लॉक तथा ग्राम स्तर तक किसानों को संगठन से जोड़ने, नियमित रूप से मासिक बैठक आयोजित करने, सम्पूर्ण समाधान दिवस, समाधान दिवस,ब्लॉक दिवस तथा किसान दिवस में भाग लेकर किसानों की समस्याओं का ज्ञापन देकर उनका निश्चित रूप से समाधान कराने आदि का निर्णय लिया गया।

बैठक के अन्त में सर्व सम्मति से जिलाध्यक्ष पुष्पेन्द्र श्रीवास्तव द्वारा राजेन्द्र प्रजापति निवासी – छाबी तालाब, वीरेन्द्र सिंह निवासी – कैलाश पुरी, हफीज खां निवासी – गोयरा मुंगली,(तीनों को जिला उपाध्यक्ष,बांदा), राकेश कुमार, निवासी – खाईपार एवं आफताब मुस्तफा उर्फ पप्पू भाई निवासी – गोयरा मुंगली ,( दोनों को जिला सचिव बांदा) तथा संजय श्रीवास्तव जी एड. निवासी – मोचियाना को जिलाध्यक्ष विधि प्रकोष्ठ बांदा मनोनीत कर घोषणा की गई, जिनका उपस्थित सभी पदाधिकारियों/किसानों ने स्वागत किया। अन्त में पुष्पेन्द्र श्रीवास्तव ने सभी उपस्थित पदाधिकारियों का स्वागत कर आभार व्यक्त करते हुए बैठक के समापन की घोषणा की। बैठक सकुशल सम्पन्न हुई।

Be the first to comment

Leave a Reply