भारत के 13वें उपराष्ट्रपति बने वेंकैया नायडू, PM मोदी ने बताई उनकी उपलब्धियां

नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भारत के 13वें उपराष्ट्रपति बन गए हैं. उन्होंने आज राष्ट्रपति भवन में उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली और राज्यसभा के सभापति के रूप में पदभार संभाल लिया. वह बतौर उपराष्ट्रपति अपना पहला भाषण भी देंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नायडू को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

दिलचस्प बात यह है कि नायडू ने हिंदी में उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली. राष्ट्रपति भवन की ओर से आयोजित शपथ समारोह में हिस्सा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी राष्ट्रपति भवन पहुंचे. अब नायडू संसद पहुंचेंगे और औपचारिक रूप से पदभार ग्रहण करेंगे.

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वेंकैया ऐसे पहले उपराष्ट्रपति बने हैं, जो इतने वर्षों तक इन्हीं लोगों के बीच पले-बढ़े. देश को पहले ऐसे उपराष्ट्रपति मिले, जो सदन की बारीकियों से वाकिफ हैं. वह प्रक्रिया से निकले पहले उपराष्ट्रपति देश को प्राप्त हो रहे हैं. राज्यसभा में धन्यवाद अभिभाषण के बाद नायडू उपराष्ट्रपति के रूप में अपना पहला भाषण देंगे. इसके अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह राज्यसभा के सदस्य पद की शपथ लेंगे. अमित शाह गुजरात से चुनाव जीतकर राज्यसभा पहुंचे हैं.

 

Read More- aajtak