मन की बात में पीएम मोदी ने इमरजेंसी का किया जिक्र, कहा- देश बन गया था काल कोठरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 33वीं बार मन की बात से देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी इस समय अमेरिकी दौरे पर हैं और 26 जून को उनकी मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होगी।

पीएम मोदी ने कहा कि देश में मौसम बदल रहा है और मॉनसून टाइम पर आ गया है।
11:28AM उन्होंने कहा कि खेल-कूद में भी युवाओं को अपना भविष्य दिखने लगा है। उन्होंने कहा इससे देश का नाम रोशन हो रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि खेल व्यक्तित्व के विकास में अहम भूमिका निभाता है और देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। पीएम मोदी ने कहा कि बच्चों को अगर खेल में रूची है तो उन्हें अवसर देना चाहिए।
11:25AM उन्होंने इसरो के 30 सैटेलाइट को एक साथ लॉन्च करने का और जी-सैट 19 सैटेलाइट का जिक्र किया और कहा कि भारत अंतरिक्ष में भी अपना परचम लहरा रहा है।
11:24AM सरकार का विभाग e-gem पर विजिट करके देखता है कि कौन क्या बेच रहा है, कितने में और खरीदा जा सकता है या नहीं। ये गवर्नमेंट ई-मार्केट प्लेस हैं। इसका लक्ष्य है मिनिमम प्राइज और मैक्सिमम ट्रांसपेरेंसी।
11:22AM पीएम मोदी ने कहा कि मुझे जो भी चिठ्ठियां लोग भेजते हैं मैं उन्हें पढ़ता हूं। उन्होंने सरकार की गवर्नमेंट ई मार्केट e-gem का जिक्र किया। उन्होंने कहा इससे जो भी सरकार को अपनी चीजें सप्लाई करना चाहता है वो उसमें अपनी नाम रेजिस्टर करा सकता है।
11:18AM पीएम मोदी ने एक देशवासी के गुलदस्ते के बजाय किताब देने के सवाल पर कहा कि बुके एक बार हाथ में लेकर हम छोड़ देते हैं लेकिन बुक परिवार का हिस्सा बन जाती है। उन्होंने कहा कि गुजरात में उन्होंने इस परंपरा की शुरूआत की थी।
11:16AM उन्होंने कहा कि योग दुनिया के लोगों को जोड़ने का जरिया बन गया है।
11:16AM उन्होंने कहा की दुनिया में हर किसी ने योग किया चाहे वो चाइना हो, पेरू हो या लंदन हो। उन्होंने कहा कि योग से फिटनेस से वेलनेस की ओर बढ़ रहा है समाज। उन्होंने कहा कि योग दिवस के अवसर पर तीन पीढ़ियों ने योग किया।
11:14AM पीएम मोदी ने इमरजेंसी के दौर का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इमरजेंसी के दौरान अखबारों को बेकार कर दिया गया।उन्होंने कहा कि इमरजेंसी के दौरान भारत को काल कोठरी बना दिया गया था और उसी दौरान अटल बिहारी वाजपेयी जेल गए थे।

11:11AM पीएम मोदी ने मुबारकपुर गांव की तारीफ की। उन्होंने कहा कि मुबारकपुर गांव ने शौचालय के लिए दिया गया 17 लाख रुपए लौटाया और खुद कोशिश कर के गांव को खुले में शौच से मुक्त किया।
11:7AM उन्होंने कहा की स्वच्छता जनसमाज का आंदोलन बनता जा रहा है।
11:4AM उन्होंने देशवासियों को ईद की शुभकामनाएं दी।

11:3AM उन्होंने देशवासियों को भगवान जगन्नाथ यात्री की बधाई दी।

11:2AM पीएम मोदी जगन्नाथ यात्रा की बात रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि भगवान जगन्नाथ गरीबों के देवता हैं। उन्होंने कहा कि जगन्नाथ शब्द से ही juggernaut शब्द का उद्भव हुआ है। जिसका अर्थ है एक बहुत बड़ा रथ।

 

read more- HariBhoomi

Be the first to comment

Leave a Reply