महिलाओं से अपराध के सबसे ज्यादा मामले भाजपा के सांसदों, विधायकों पर : एडीआर

नई दिल्ली : एडीआर की एक रिपोर्ट की माने तो देश में चुने गए कुल 1500 नेताओं में 51 सांसद और विधायक ऐसे हैं जिनपर महिलाओं के साथ अपराध के मामले दर्ज हैं। इस सांसदों, विधायकों में से 48 विधायकों और तीन सांसदों पर शील भंग, अपहरण, बलात्कार, महिला को विवाह के लिए मजबूर करना, महिला के साथ क्रूरता, वेश्यावृत्ति के लिए नाबालिग लड़कियों की खरीद-फरोख्त और अश्लील इशारा करने जैसे आरोप हैं।

एडीआर के मुताबिक बीते पांच साल में महिलाओं के खिलाफ आपराधिक मामले वाले 334 लोगों को राजनीतिक दलों ने अलग-अलग चुनावों में टिकट दिया था। इनमें से 40 लोग लोकसभा या राज्यसभा के चुनाव में, जबकि 294 विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी थे।

महिलाओं के खिलाफ अपराध के घोषित मामले वाले लोगों को टिकट देने में भाजपा सबसे आगे है. रिपोर्ट के अनुसार बीते पांच साल में भाजपा ने ऐसे 48 लोगों को टिकट दिया है. वहीं, बसपा ने ऐसे 36 और कांग्रेस ने 27 लोगों को टिकट दिया है।

एडीआर की रिपोर्ट के इन सांसदों और विधायकों में से 14 भाजपा के हैं। इसके बाद शिवसेना के सात और तृणमूल कांग्रेस के कुल छह सांसदों और विधायकों पर ऐसे मामले चल रहे हैं। एडीआर और नेशनल इलेक्शन वॉच ने 4,896 चुनावी हलफनामों में से 4,852 का अध्ययन करके यह निष्कर्ष निकाला है।

इनमें सांसदों के 774 और विधायकों के 4,078 हलफनामे शामिल हैं. इनमें 1,581 सांसदों और विधायकों ने अपने आपराधिक मामलों की, जबकि 51 सांसदों और विधायकों ने अपने खिलाफ महिलाओं से जुड़े आपराधिक मामलों की जानकारी दी है.

 

Read More- Indiasamvad