माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज फोन को पूरी तरह से किया बंद, OS भी अब नहीं करेगा सपोर्ट

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज फोन 8.1 के सपोर्ट को बंद करने की घोषणा की है, अब विंडोज फोन प्लेटफार्म से भी कंपनी ने अपने हाथ खिंच लिए हैं। हालाँकि इस प्लेटफार्म पर चल रहे फोंस की राहों में किसी भी तरह का रोड़ा नहीं आने वाला है लेकिन उन्हें भविष्य में किसी भी अपडेट की आशा नहीं होनी चाहिए। माइक्रोसॉफ्ट, जिसने फोन बिज़नेस से अपने आप को पिछले काफी समय से अलग कर लिया है, इसे भी अभी विंडोज 10 मोबाइल को लेकर अपने प्लान सभी के सामने नहीं रखे हैं। अभी ऐसा करने में कुछ समय लग सकता है।

विंडोज फोन ऑपरेटिंग सिस्टम को एप्पल के आईओएस और गूगल के एंड्रॉइड की बढ़ती लोकप्रियता के लिए माइक्रोसॉफ्ट का काउंटर माना जाता था। जबकि टाइल आधारित डिजाइन मौलिक रूप से कुछ अलग था, और इसी कारण ये ऑपरेटिंग सिस्टम वास्तव में कभी लोकप्रिय नहीं हुआ। वास्तव में, कुछ महत्त्वपूर्ण बाजारों में यह अपना ज्यादा असर नहीं दिखा पाया है।

इसने प्लेटफ़ॉर्म के ऐप इकोसिस्टम को भी दबा दिया क्योंकि डेवलपर्स अपेक्षाकृत छोटे उपयोगकर्ता आधार के लिए ऐप बनाने के लिए उत्सुक नहीं थे। संख्याओं की कमी का मतलब है कि स्मार्टफोन निर्माता भी विंडोज के लिए उपकरण बनाने पर उत्सुक नहीं थे। हालाँकि यहाँ कुछ अच्छे फोन थे, जैसे नोकिया के साथ साझेदारी में बनाये गए लुमिया फोंस काफी बढिया कहे जा सकते है लेकिन यह भी भारत जैसे बाजार में ज्यादा कुछ न कर सेल थे।

 

इन सब के अलावा, जैसे जैसे तकनीकी बदलती गई लुमिया फोंस का भी अंत होता चला गया। और माइक्रोसॉफ्ट के इस निर्णय के बाद सामने आता है कि फोन बिज़नेस इस कंपनी के लिए सही नहीं रहा है। क्योंकि ऐसा तभी होता है जब किसी कंपनी के मुनाफे में ज्यादा बड़ा घाटा होता है। इसके अलावा छोटे मोटे कारणों से इस तरह के निर्णय नहीं लिए जाते हैं। हालाँकि अभी माइक्रोसॉफ्ट की ओर से एक बड़ी घोषणा का सभी बेसब्री से इंतेजार है अब ये तो वक़्त ही बताएगा कि आखिर माइक्रोसॉफ्ट अपने विंडोज 10 मोबाइल फोन की घोषणा करता है या नहीं। हालाँकि इस मामले को लेकर भी यही कहा जा सकता है कि ऐसा हो भी सकता है और नहीं भी। अब तो आने वाला समय ही बताएगा कि आखिर असल में क्या होता है। हम और आप तो महज एक कयास ही लगा सकते हैं।

read more- BGR