मानसून सत्र से पहले आज बैठकों का दौर, तय हो सकता है एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम

नई दिल्ली: सोमवार से संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है और राष्ट्रपति के लिए वोटिंग भी है. राष्ट्रपति चुनाव और मानसून सत्र में सरकार को मुश्किलों का सामना ना करना पड़े इसके लिए आज दिन भर बैठकों का दौर चलेगा. इसके साथ ही आज एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम तय हो सकता है.

सरकार के लिए बेहद अहम है मॉनसून सत्र
मोदी सरकार के लिए इस बार का मानसून सत्र बेहद अहम है. इस सत्र में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनाव के साथ ही कुल 18 बिलों को पास कराना है. इनमें व्हिसीलब्लोअर्स प्रोटेक्शन (संशोधन) बिल, राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग बिल, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बिल, भ्रष्टाचार निरोधक (संशोधन) बिल और नेशनल स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बिल जैसे बिल शामिल हैं. इस बार मानसून सत्र कल से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलेगा.

आज होने वाली सभी बैठकों की पूरी जानकारी

पहली बैठक
मानसून सत्र में विपक्ष के हमले से बचने के लिए मोदी सरकार ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है. संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे. सभी दलों से संसद की कार्यवाही शांतिपूर्वक ढंग से चलाने पर बातचीत करेंगे. हालांकि विपक्ष सरकार की मंशा पूरी होने देगा इस पर शक है. विपक्ष अमरनाथ आतंकी हमले, कश्मीर मुद्दा और चीन के साथ सीमा विवाद पर विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश करेगा. यह बैठक सुबह 11 बजे संसद भवन की लाइब्रेरी में होगी.

दूसरी बैठक
इसके बाद दोपहर 2 बजे बीजेपी संसदीय जल की बैठक होगी. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी शामिल होंगे. इस बैठक में उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम तय होने की उम्मीद है. बैठक में एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद भी शामिल होंगे. पीएम मोदी बैठक को संबोधित कर सकते हैं.

तीसरी बैठक
शाम 5 बजे संसद भवन की लाइब्रेरी में एनडीए की बैठक होगी. बैठक में राष्ट्रपति पद के चुनाव के साथ-साथ अगर उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुन लिया जाता है तो उस पर चर्चा होगी. इसी बैठक के बाद उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का एलान हो सकता है.

चौथी बैठक
शाम 7 बजे लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सभी दलों की बैठक बुलाई है जिसमें सभी दलों के नेता शामिल होंगे. बैठक में सभी दलों से मानसून सत्र को शांतिपूर्वक चलाने की अपील करेंगी.

 

read more- ABPNEWS