मुख्य विकास अधिकारी, डा0 महेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में स्टेक होर्ल्डस की बैठक संपन्न,

(संजय मौर्य,वरिष्ठ स्वतन्त्र पत्रकार)
उत्तर प्रदेश,कानपुर,15 जुलाई 2021,मुख्य विकास अधिकारी, डा0 महेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद कानपुर नगर को एक्सपोर्ट हब के रुप में विकसित करने हेतु स्टेक होर्ल्डस की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिला निर्यात कार्य योजना पर जनपद के स्टेक होर्ल्डस एवं उद्यमियों को विस्तृत रुप से जानकारी अमित कुमार, संयुक्त निदेशक, उद्योग ने देते हुये बताया कि भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अन्तर्गत जनपद कानपुर नगर में एक्सपोर्ट हब के रुप में विकसित करने हेतु जिला निर्यात कार्ययोजना तैयार की जा रही है। जिसमें जनपद के प्रमुख उत्पादों को देश और विदेश में निर्यात करने के संबंध में व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि एक्सपोर्ट हब को बनाये जाने हेतु सभी बिन्दुवार तैयारिया की जा रही है।
उन्होंने बताया है कि जनपद के प्रमुख उत्पादों में लेदर, टैक्सटाइल व होजरी, प्लास्टिक प्रोडक्ट आदि का उत्पादन गुणवत्ता युक्त रुप से बढाकर विदेशों में निर्यात किया जा सकता हैै। जिससे यहॉ के स्टेक होर्ल्डस/उद्यमियों को न केवल व्यापार में बढावा मिलेगा बल्कि अर्थ व्यवस्था में भी मजबूती मिलेगी। उन्होंने उद्यमियों को भारत सरकार की एक्सपोर्ट योजना के संबंध में स्लाइड के माध्यम से बिन्दुवार जानकारी प्रदान की तथा योजना के संबंध में विस्तार से अवगत कराया।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डा0 महेन्द्र कुमार ने उद्यमियों से जनपद को एक्सपोर्ट हब के रुप में विकसित किये जाने हेतु अपने-अपने महत्वपूर्ण सुझाव आमन्त्रित किये। उद्यमियों ने अपने-अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि जनपद में उद्योग के उत्पादन को बढावा देने हेतु स्किल्ड कर्मियों की उपलब्धता होने, कामन फैसेलिटी सेन्टर को और अधिक सक्रिय किये जाने तथा निर्बाध विद्युत की उपलब्धता की व्यवस्था किये जाने आदि के सुझाव दिये गये। मुख्य विकास अधिकारी ने उद्यमियों को आश्वस्त किया कि जनपद में एक्सपोर्ट हब को बढावा दिये जाने हेतु हर सम्भव प्रयास किये जायेंगे ताकि स्टेक होर्ल्डस को अपने उत्पादों को देश व विदेश में सरलता पूर्वक निर्यात करने में और अधिक सुविधा हो सके।
बैठक में एस0पी0 यादव, उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग प्रो0 तथा उ0वि0 केन्द्र, अभिजीत शुक्ला सहित स्टेक होर्ल्डस एवं उद्यमियों मनोज बंका, पी0आई0ए0, हरेन्द्र मुरजानी, बलराम नरुला सहित जी0एस0टी0, डी0जी0एफ0टी0 एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण एवं उद्यमीगण आदि उपस्थित रहे l

Be the first to comment

Leave a Reply