मुगलसराय स्टेशन का नया नाम पं. दीनदयाल, केंद्र ने दी मंजूरी

अब जनसंघ के नेता दीन दयाल उपाध्याय नाम मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नया नाम होगा। इसके लिए योगी सरकार के फैसले को गृह मंत्रालय ने हरी झंडी मिल गई है। बता दें कि जून में यूपी सरकार ने स्टेशन का नाम बदलने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी थी। जुलाई में गृह मंत्रालय को यूपी सरकार से एनअोसी मिल गई। सरकारी नियमों के मुताबिक किसी स्टेशन, गांव, शहर का नाम बदलने के लिए राज्य सरकार को गृहमंत्रालय ने एनअोसी लेना जरूरी होता है।

नियमों के मुताबिक किसी स्टेशन, गांव या शहर का नाम बदलने के लिए राज्य सरकार को गृह मंत्रालय की एनओसी जरूरी होती है।

एक अंग्रेजी अखबार की खबर के अनुसार इस मामले में जल्द ही एनओसी यूपी भेज दिया जाएगा। यूपी सरकार को एनओसी मिलते ही नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। एनओसी मिलने के बाद अब रेलवे भी अपने रिकॉर्ड में बदलाव कर रहा है।

एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि किसी भी एजेंसी ने कोई भी प्रतिकूल रिपोर्ट नहीं दी। एक बार राज्य सरकार को एनअोसी मिल जाएगा तो उसके बाद वह स्टेशन का नाम बदल सकती है। उत्तर प्रदेश के पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट की तरफ से डाक विभाग और जीएसाई को जानकारी देते हुए एक अधिकसूचना जारी की जाएगी ताकि आम लोगों को मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन रखे जाने के बाद किसी समस्या का सामना न करना पड़े।

 

Read More- JK NEWS