मैच प्रिव्यू: कोलकाता में टीम इंडिया करेगी ‘दोहरा वार’, या ऑस्ट्रेलिया करेगा ‘पलटवार’

ईडन गार्डन्स में दूसरा वनडे गुरुवार दोपहर 1.30 बजे से

चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया को चित करने के बाद अब बारी है कोलकाता में हिट होने की, जहां गुरुवार को सीरीज का दूसरा वनडे मैच खेला जाना है। टीम इंडिया ने पहला वनडे 26 रन से जीता था और सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की थी, ईडन गार्डन्स में अब उसका मकसद अपनी बढ़त को दोगुना करना होगा। वहीं दूसरी ओर स्टीवन स्मिथ की सेना का लक्ष्य पहली हार को भुलाते हुए पलटवार करना होगा क्योंकि अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम से इस बार कोई चूक हो गई तो उस पर सीरीज हारने का खतरा और बढ़ जाएगा।

टीम इंडिया की बल्लेबाजी मजबूत

पहले वनडे में भले ही टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर फेल रहा था लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम उसे बिलकुल हल्के में नहीं ले सकती है। खासकर कोलकाता की पिच पर जो कि बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग सरीखी है। टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा को तो ईडन गार्डन्स की पिच खूब भाती है। साल 2014 में रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ इस मैदान पर रिकॉर्ड तोड़ 264 रन बना डाले थे। कप्तान विराट कोहली पिछले मैच में शून्य पर निपट गए थे लेकिन कोलकाता में उनका बल्लेबाजी औसत 46.80 है। केदार जाधव ने भी पिछले मुकाबले में अच्छा प्रदर्शन किया था और एम एस धोनी ने तो पहले वनडे में टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका अदा की थी। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भी बल्ले से रंग में दिख रहे हैं और कंगारू गेंदबाजों की खूब खबर ले रहे हैं।

टीम इंडिया की गेंदबाजी
जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की जोड़ी ने पहले वनडे में शुरुआती ओवर्स के दौरान कंगारू बल्लेबाजों को खूब परेशान किया था। इसके बाद युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की फिरकी ने विरोधी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया था। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को कुलदीप यादव की गेंद खेलने में बहुत दिक्कत हुई। युजवेंद्र चहल की जबर्दस्त लाइन के आगे भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हताश से नजर आए।

कोलकाता की पिच रिपोर्ट
कोलकाता के ईडन गार्डन की पिच पर घास है। खबर है कि पिच बल्लेबाजों को खूब मदद करेगी क्योंकि उस पर बाउंस होगा। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज इस बाउंस का फायदा उठा सकते हैं। चेन्नई में भी नाथन कूल्टर नाइल और पैट कमिंस ने भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया था। पिछले दो मैचों पर नजर डालें तो इस मैदान पर खूब रन बने हैं और ऐसा ही कुछ भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत में हो सकता है। कोलकाता में बारिश के चलते टीम इंडिया ने नहीं की प्रैक्टिस, जमकर खेला फुटबॉल

मौसम बन सकता है विलेन
मौसम विभाग के मुताबिक 21 सितंबर को कोलकाता में रुक-रुककर बारिश हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो मैच में ओवरों की कटौती भी की जा सकती है। कोलकाता में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है और कोलकाता मौसम विभाग के निदेशक गणेश दास ने इसके लिए दक्षिण बंगाल में बने दबाव को जिम्मेदार बताया।

संभावित प्लेइंग इलेवन
टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बदलाव होना मुश्किल है। माना जा रहा है कि जो टीम चेन्नई वनडे में उतरी थी वही कोलकाता में भी उतर सकती है।
अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, विराट कोहली, केदार जाधव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, एम एस धोनी, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव

ऑस्ट्रेलिया की संभावित टीम- डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, स्टीवन स्मिथ, मैथ्यू वेड, मार्कस स्टोयनिस, ग्लेन मैक्सवेल, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जेम्स फॉकनर, पैट कमिंस, ए़डम जंपा, नाथन कूल्टर नाइल।

 

read more at-