मौसम का बदला मिज़ाज़ , जमकर हुई बर्फ़बारी

 

देहरादून। (विष्णु तिवारी ) क्षेत्र में लम्बे समय से चल रहे सूखे के बाद अचानकहुई बारिश ने ग्रामीणों के चेहरे खिला दिए हैं मंगल वार सुबह से मौसम खुशगवार था लेकिन दोपहर बाद से आसमान में बादल छाने लगै और अपराह्न चार बजे से हल्की हल्की बारिश शुरू हो गई । लम्बे समय से क्षेत्र में बारिश नहीं होने से रवी की फसल पीली पडने शुरू हो गई थी। लेकिन अचानक बारिश होने से फसलों को फायदा हुआ है। रातभर बारिश के चलते तापमान में गिरावट आने से क्षेत्र में बर्फ वारी भी जमकर हुई है।

ग्रामीणों का कहना है कि बर्फ गिरना फसलों के लिए अच्छा होता है बर्फ से फसल पर लगने वाले कीड़े भी समाप्त हो जाते हैं। कस्तकारौ का कहना है कि गेहूं जौ चना दाल तिलहन आदि के लिए बारिश अच्छी हो गई है अब फसल भी अच्छी हो ने की उम्मीद भी जगी है। रातभर बर्फ वारी के कारण क्षेत्र के कई मोटर मार्ग भी अवरुद्ध हो चुके हैं स्थानीय लोगों को खासी परेशानी उठानी पड़ी है। मोटर मार्गों पर नियमित बस सेवाएं दिन भर ठप रहीं।लो नि विभाग पाबौ द्वारा चौरी खाल से भरसार के बीच के क्षेत्र को हिमपात क्षेत्र घोषित कर रखा है। लेकिन मौसम विभाग के सतर्क करने पर दोपहर तक विभाग द्वारा मोटर मार्ग को ठीक करने में कोई रुचि नहीं दिखाई गई। बर्फ गिरने पर ग्रामीण क्षेत्रों में नन्हे बच्चों द्वारा बर्फ में खेल कि आनन्द खूब लिया गया।


यातायात के लिए ठीक करने की कोशिश की जा रही है।सहायक अभियन्ता यतेंद्र रावत ने बताया कि बर्फ हटाने के लिए जेसीबी मशीन लगा दी गई है साम तक मोटर मार्ग में पड़ी हुई बर्फ को मशीन द्वारा हटा दिया जाएगा और मार्ग में यातायात सुचारू रूप से संचालित हो जाएगी। उधर धूमाकोट क्षेत्र में भी बारिश के साथ साथ खूब बर्फ वारी हुईं है नये साल के शुरुआती में लोगों द्वारा बर्फ का खूब लुत्फ उठाया गया। लेकिन क्षेत्र में बर्फ वारी के कारण तापमान में गिरावट काफी आई आसमान में बादलों द्वारा लुकी छिपी का खेल दिन भर चलता रहा लोगों द्वारा अंगीठीका भी आनन्द लिया गया।