यूट्यूब को टक्कर देगा FB का नया फीचर ‘वॉच’

सैन फ्रांसिस्को- फेसबुक ने बुधवार को टेलिविजिन मार्केट की तरफ बड़ा कदम बढ़ाया है। फेसबुक ने ‘वॉच’ नाम से एक सर्विस लॉन्च की है जिसमें प्रोग्राम विडियो दिखाए जाएंगे। वॉच पर आप प्रफेशनल विमन बास्केटबॉल से लेकर सफारी शो और पैरंटिंग प्रोग्राम तक देख सकेंगे।

शुरुआत में यह सर्विस अमेरिका के फेसबुक मोबाइल ऐप, वेबसाइट और टीवी ऐप्स पर सीमित लोगों को ही मिल सकेगी।

फेसबुक ने पिछले साल एक नया विडियो टैब ऐड किया था और कई महीनों से अटकलें लगाई जा रही थीं कि वह ऑरिजनल और अच्छे विडियोज का स्रोत बनना चाह रहा है। इससे पहले फेसबुक पर यूजरों के विडियो ही देखे जा सकते थे।

मई में रॉयटर्स ने बताया था कि फेसबुक ने वॉक्स मीडिया, बजफीड, ATTN, ग्रुप 9 मीडिया और दूसरे एंटरटेनमेंट क्रिएटर्स से हाथ मिलाया है।

फेसबुक के प्रॉडक्ट डायरेक्टर डैनियल डैंकर ने कहा, ‘हमने जाना है कि लोगों को न्यूज फीड में विडियो देखना पसंद है, लेकिन वे विडियो देखने के लिए एक तय स्पेस भी चाहते हैं।’

चीफ एग्जेक्युटिव मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट में कहा कि वॉच से यूजर किसी एपिसोड के दौरान चैटिंग कर पाएंगे और ऐसे लोगों से जुड़ पाएंगे जो वही कार्यक्रम देखते हैं। इस तरह कम्युनिटी का निर्माण होगा।

फेसबुक ने कहा है कि इन शोज़ में विमिन्स नैशनल बास्केटबॉल असोसिएशन के विडियो होंगे, टाइम कम्पनी का एक पैरंटिंग शो होगा और नैशनल जियोग्रैफिक का सफारी शो भी होगा। फेसबुक इससे पहले कई बड़े लीग बास्केटबॉल मैच ब्रॉडकास्ट कर चुका है और आगे भी इसे जारी रखेगा।

ATTN ने बताया कि वह फेसबुक वॉच के लिए दो ऑरिजनल धारावाहिक लेकर आ रहा है। इनमें से एक ऐक्ट्रेस जेसिका अल्बा के साथ एक हेल्थ प्रोग्राम और एक रिलेशनशिप अडवाइस शो है।

समय के साथ यह प्लैटफॉर्म सभी शो क्रिएटर्स के लिए खोल दिया जाएगा जहां वे अपने विडियो को डिस्ट्रिब्यूट कर सकेंगे।

फेसबुक का मुकाबला इस क्षेत्र में नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, ट्विटर और स्नैप के अलावा पारंपरिक टीवी निर्माताओं के साथ भी होगा।

Read More- NBT